- मैरिज हॉल में सामने आ रहे चोरी के कई मामले

- महिलाएं बच्चों को ले जाकर कर रहीं चोरी

केस-वन

भाई-बहन पकड़े गए

बीती फ्राइडे रात करीब दो बजे पीलीभीत रोड के एक मैरिज हॉल में शादी समारोह में एक नाबालिग भाई-बहन डांस करते हुए लोगों से घुलने मिलने की कोशिश करने लगे। फिर मौका मिलते ही भाई-बहनों ने लोगों की जेब पर हाथ साफ करने की कोशिश की। इसी बीच मैरिज हॉल के जीएम अमित शर्मा ने स्टाफ के साथ दोनों को पकड़ लिया था। दोनों की उम्र महज 14-15 साल बताई जा रही है।

केस-टू

दुल्हन के पिता का बैग ले गए

बीते 28 नवंबर को आईटीआर कॉलोनी के जयलाल की बेटी की शादी थी। उन्होंने पीलीभीत रोड का मैरिज लॉन बुक किया था। उन्होंने बताया कि शादी में दो लोग घुस आए। फिर चोरों ने लॉन के कमरा में रखा पैसा और ज्वैलरी का बैग चुरा लिया। मैरिज लॉन के सीसीटीवी कैमरे में चोरी की घटना दर्ज हो गई। जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात चोरों पर एफआईआर दर्ज की है।

केस तीन

शादी में बाइक चुराते थे दंपति

हाल ही में बारादरी पुलिस ने फर्रुखाबाद के दंपति को बाइक चोरी के मामले में जेल भेजा है। दंपति दो साल से सतीपुर इलाके में किराए पर रहते थे। पुलिस ने बताया कि वह शादी समारोह में बिन बुलाए मेहमान बनकर जाते थे। उसके बाद आरोपी मैरिज हॉल के बाहर खड़ी बाइकों पर हाथ साफ कर देते थे। पकड़े जाने पर इनके पास से दस चोरी की बाइकें मिली थी।

बरेली : सहालगें चल रही हैं। ऐसे में मैरिज हॉल में घुसकर शातिर चोर लाखों के सामान और कैश को लेकर रफूचक्कर हो रहे हैं। शहर के सभी मैरिज लॉन फुल चल रहे हैं। इनमें बिन बुलाए मेहमान की कोई गिनती नहीं है और न ही कोई पहचान हो पा रही है, इसलिए घटनाएं ज्यादा बढ़ रही हैं। हाल ही में बारादरी इलाके में चोरों ने एक बैंक्वेट हॉल से डेढ़ लाख कैश और दुल्हन की ज्वैलरी से भरा बैग लेकर भाग निकले। ऐसे मेहमानों से बरेलियंस को सावधान रहने की जरूरत है।

जान पहचान बढ़ाते हैं

शादी समारोह में अधिक व्यस्तता के कारण लोग मेहमानों पर ज्यादातर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में मौका पाते ही मेहमान बनकर आए ये शातिर चोर एक दूसरे से जान पहचान बढ़ाने लगते हैं। मेलजोल इतना बढ़ जाता है कि वह हर जगह पहुंच जाते हैं। दूल्हा और दुल्हन के कमरे में घुसकर चोरी की घटना को अंजाम देते हैं।

बच्चों के जरिए हो रही चोरी

शादी में चोरी करने वाले गिरोह में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। अधिकांश लोग इन पर शक नहीं करते है। इन लोगों को सभी तरह के पैंतरे पता होते हैं। खासतौर पर महिलाएं इस काम में बच्चों को सहारा लेती हैं। वह सजधज कर जाती हैं, और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं। फिर बच्चे मैरिज हॉल में घुसकर चोरी कर लेते हैं।

अधिकांश मैरिज हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, फिर भी लोगों को खुद अपने माल की हिफाजत करने की ज्यादा जरूरत है। खासतौर पर लोगों को इस तरह के माहौल में सचेत रहने की जरूरत है। किसी पर शक होने पर उससे पूछताछ जरूर करें।

- रविन्द्र सिंह, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner