- यूनीवर्सिटी एग्जाम नकल विहीन कराने के लिए शासन ने जारी किए निर्देश

BAREILLY:

विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को नकलविहीन बनाने के लिए शासन ने एक बड़ा कदम उठाया है। इसके लिए शासन की ओर से सभी यूनिवर्सिटी को आदेश जारी कर दिए गए है। जिसमें कहा गया है कि यूनिवर्सिटी से संबद्ध किसी भी कॉलेज को खुद का एग्जाम सेंटर ना बनाया जाए। इसके लिए जरूरी है कि हर कॉलेज का सेंटर किसी दूसरे कालेज में डाला जाए। लेकिन ग‌र्ल्स के सेंटर स्थाई ही रहेंगे। साथ ही कहा कि जिन कॉलेज में स्व केंद्र की सुविधा होगी उस कॉलेज में कम से कम 50 परसेंट स्टाफ बाहर का होना चाहिए।

सेंटर पर हों जरूरी व्यवस्थाएं

शासन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ऐसे कॉलेज को सेंटर न बनाया जाए। जिसमें पूरी सुविधा ना हो एग्जाम के लिए सिर्फ उन्हीं कॉलेज को सेंटर बनाया जाए जहां फर्नीचर, लाइट, जेनरेटर, पानी, शौचालय, सड़क जैसी सभी सुविधा हों। साथ ही कहा है कि इन परीक्षा केंद्रों में ऐसा कोई भी परीक्षा केंद्र शामिल नहीं होगा जहां सीसीटीवी कैमरों के साथ वॉयस रिकॉर्डर न लगे हों।

पेपर रहें गोपनीय

यूनिवर्सिटी को यह भी आदेश दिए हैं कि जिस भी कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया जाए उसमें पेपर को सुरक्षित रखने के लिए कम से कम दो लोहे की अलमारी होनी चाहिए। साथ ही परीक्षा केंद्र में लोहे का गेट होना भी अनिवार्य है। इसी तरह के अन्य कई आदेश जारी किए गए हैं।