इंटर पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए होगी मुश्किल

-सीबीएसई सहित अन्य अन्य बोर्डो का रिजल्ट अभी आना है बाकी

varanasi@inext.co.in

VARANASI

यूपी बोर्ड के 10वीं व 12वीं का रिजल्ट शनिवार को डिक्लेयर हो गया. बारहवीं में 36064 परीक्षार्थी सफल हुए हैं. वहीं सीबीएसई की दसवीं व 12वीं का रिजल्ट मई के सेकेंड वीक में जारी होने की संभावना है. जबकि सीआईएएससीई की 10वीं व 12वीं का भी रिजल्ट मई में ही जारी होगा. ऐसे में बारहवीं पास करने वाले छात्रों को ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ेगी.

महज 33,500 सीट

बीएचयू से लेकर विभिन्न संस्थाओं में स्नातक में करीब 33500 सीटें निर्धारित हैं छात्रों की तुलना में राजकीय व अनुदानित कालेज की संख्या सीमित है. ऐसे में ज्यादातर छात्रों के पास प्राइवेट कॉलेजेज में ही एडमिशन का विकल्प है.

दूसरे जिलों के भी स्टूडेंट्स

यूनिवर्सिटीज व फेमस कॉलेजेज में पूर्वाचल के विभिन्न जनपदों से भी छात्र पढ़ने आते हैं. इसके अलावा बिहार सहित अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में छात्र बनारस पढ़ने आते हैं. एक अनुमान के तहत करीब 25 हजार छात्र प्रतिवर्ष विभिन्न जनपदों से बनारस अध्ययन करने आते हैं. इसी प्रकार इंटर उत्तीर्ण करने वाले करीब 25 हजार छात्र इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए दूसरे स्टेट में चले जाते है. इन आंकड़ों पर गौर फरमाएं तो इंटर उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए स्नातक में एडमिशन की राह आसान नहीं है.

अब भी फॉर्म भरने का मौका

बीएचयू में प्रवेश परीक्षा का दौर 14 मई से शुरू होने वाला है. बीएचयू को छोड़कर अन्य विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों में दाखिले के लिए आवेदन करने का अब भी मौका है. महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व हरिश्चंद्र पीजी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल निर्धारित है. उधर यूपी कालेज के स्नातक व स्नातकोत्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मई निर्धारित है. वहीं अग्रसेन कन्या पीजी कालेज के स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन पत्र का वितरण जारी है.

इंटर में शामिल स्टूडेंट

यूपी बोर्ड : 50199

सीबीएसई : 17761

सीआईएएससीई : 1094

संस्कृत बोर्ड : 1200

यूनिवर्सिटीज में सीट

बीएचयू : 6800

काशी विद्यापीठ : 1545

संस्कृत यूनिवर्सिटी: 1320

जामिया सलफिया : 100

तिब्बती संस्थान : 100

नोट--बीएचयू, काशी विद्यापीठ, संस्कृत यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजेज में करीब 25 हजार सीट है.