बीटेक बायोटेक में दिपाली को 08वां स्थान, रैकिंग में इलाहाबाद जिले की 29वें स्थान से शुरूआत

29 अप्रैल को हुई परीक्षा के लिए बने थे 12 केन्द्र, 05 एवं 06 मई को हुई थी ऑनलाइन परीक्षा

<बीटेक बायोटेक में दिपाली को 08वां स्थान, रैकिंग में इलाहाबाद जिले की ख्9वें स्थान से शुरूआत

ख्9 अप्रैल को हुई परीक्षा के लिए बने थे क्ख् केन्द्र, 0भ् एवं 0म् मई को हुई थी ऑनलाइन परीक्षा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी लखनऊ यूपीएसईई ख्0क्8 के रिजल्ट में इलाहाबाद की स्थिति दयनीय रही है। यूपीएसईई के तहत प्रमुख कोर्स बीटेक में दाखिले के लिए हुई प्रवेश परीक्षा में टॉप ख्भ् में इलाहाबाद से एक भी परीक्षार्थी को जगह नहीं मिली। अलग अलग कैटेगरी बीफार्मा और बीआर्क जैसे कोर्स में भी टॉप टेन में इलाहाबाद का स्थान नहीं है। यह बात अलग है कि बीटेक बायोटेक में इलाहाबाद की दिपाली राय को 08वां स्थान मिला है। महिलाओं की लिस्ट में उनका स्थान दूसरा है। बात सिटीवाइज परीक्षा परिणाम की करें तो इलाहाबाद जिले की लिस्ट में बीटेक के परिणाम में हर्ष केशरवानी की शुरूआत ख्9वें स्थान से हुई है। इसके बाद बाकी कैंडिडेट क्भ्0 रैंक से काफी ऊपर हैं।

आईईआरटी था नोडल सेंटर

गौरतलब है कि इस परीक्षा के लिए इलाहाबाद में इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड रुरल टेक्नोलॉजी (आईईआरटी) को नोडल सेंटर बनाया गया था। यहां के डायरेक्टर डॉ। विमल मिश्रा को नोडल इंचार्ज बनाया गया था। यूपीएसईई के तहत डिफरेंट यूजी और पीजी प्रोग्राम में दाखिले के लिए इंट्रेंस का आयोजन किया गया था। इंजीनियरिंग तथा व्यवसायिक स्नातक पाठ्यक्रमों की परीक्षा ख्9 अप्रैल को हुई थी। नोडल इंचार्ज डॉ। विमल मिश्रा ने बताया कि इलाहाबाद में परीक्षा क्ख् केन्द्रों पर कराई गई। इसमें क्0,0म्0 परीक्षार्थी थे। परीक्षा के लिए आईईआरटी में दो केन्द्र, अभय मेमोरियल कॉलेज बमरौली, बीबीएस कॉलेज फाफामऊ, केन्द्रीय विद्यालय बमरौली, एलडीसी कॉलेज सोरांव, शम्भूनाथ इंजीनियरिंग एंड फार्मेसी के अलावा यूनाइटेड कॉलेज के चार कैम्पस यूसीईएम, यूआईएम, यूआईपी एवं यूआईटी को केन्द्र बनाया गया था।

कई पालियों में हुई थी परीक्षा

परास्नातक पाठ्यक्रमों की परीक्षा का आयोजन 0भ् एवं 0म् मई को किया गया था। पहले परीक्षा ख्क् एवं ख्ख् अप्रैल को होनी थी। इनमें ख्9 अप्रैल की परीक्षा ऑफलाइन मोड में थी। इनमें पेपर वन से पेपर थर्ड तक के एग्जाम सुबह क्0 से दोपहर 0क् बजे के बीच कराए गए। पेपर फोर का एग्जाम दोपहर बाद 0फ् बजे से शाम 0भ्:फ्0 बजे के बीच हुए। 0भ् एवं 0म् मई की परीक्षा ऑनलाइन मोड में हुई थी। इनमें 0भ् मई को पेपर फाइव की परीक्षा सुबह क्0 से क्क्:फ्0 बजे तक, पेपर सिक्स से एट तक की परीक्षा 0ख्:फ्0 से 0ब्:00 बजे तक हुई थी। 0म् मई को पेपर नाइन की परीक्षा सुबह 09 से क्क् बजे तक, पेपर टेन की परीक्षा दोपहर 0क् से 0फ् बजे तक तथा पेपर एलेवन की परीक्षा शाम 0ब् से 0म् बजे के बीच कराई गई। नोडल इंचार्ज डॉ। विमल मिश्रा ने बताया कि परीक्षा के दौरान सभी परीक्षार्थियों से बायोमैट्रिक विधि से सिग्नेचर कराए गए। मालूम हो कि यूपीएसईई के ऑनलाइन फार्म ख्फ् जनवरी से क्भ् मार्च के बीच भरवाये गये थे।

बीटेक बायोटेक में आठवां स्थान

---------------------

बीटेक बायोटेक में दिपाली राय पुत्री अतुल कुमार श्रीवास्तव को प्रदेश में आठवां स्थान प्राप्त हुआ है। फिमेल कैंडिडेट्स की लिस्ट में दिपाली को दूसरा स्थान हासिल हुआ है।

इलाहाबाद से बीटेक के टॉप 0भ्

---------------------

- हर्ष केशरवानी पुत्र ईश्वर नारायण केशरवानी- ख्9वीं रैंक

- शोभित गुप्ता पुत्र गिरधर गोपाल गुप्ता- क्7ब् रैंक

- रजनीश कुमार मौर्या पुत्र राधे श्याम मौर्या- क्88वीं रैंक

- रूद्रेश त्रिपाठी पुत्र शिवेश धर त्रिपाठी- ख्म्9

- यश गोयनका पुत्र आलोक कुमार गोयनका- ख्7फ् रैंक