- अटेंडेंस पूरी न होने पर पूरी तरह जिम्मेदार होंगे स्टूडेंट्स

- एकेटीयू ने मांगी अनुपस्थित रहने वाले स्टूडेंट्स की जानकारी

LUCKNOW: डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने अपने एफिलिएटेड कॉलेजों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को अब क्लास बंक करना भारी पड़ेगा। यूनिवर्सिटी ने अपने सभी इंजीनियरिंग व मैनेजमेंट कॉलेजों के डॉयरेक्टर्स को लेटर भेजकर ऐसे सभी स्टूडेंट्स के नाम व रोल नंबर मांगे हैं, जो नियमित रूप से क्लास में नहीं आते।

स्टूडेंट्स का बनेगा रिकॉर्ड

अधिकारियों का कहना है कि एपीटीयू से सम्बन्ध कई कॉलेज पूरे साल स्टूडेंट्स के उपस्थिति पर कोई सख्ती नहीं करते हैं। एग्जाम के समय ऐसे स्टूडेंट्स का एडमिट कार्ड उपस्थिति कम होने की बात कहकर रोक देते हैं। बाद में एडमिट कार्ड देने के लिए कॉलेजों की ओर से प्रत्येक स्टूडेंट्स को हर दिन के हिसाब से पेनॉल्टी लगाकर पैसों की वूसली करते हैं। यह काम यूनिवर्सिटी के कई कॉलेजों में चल रहा है।

यूनिवर्सिटी रखेगी रिकॉर्ड

एपीटीयू ने अपने सभी कॉलेजों को लेटर भेजकर हर एक स्टूडेंट्स को नाम व रोल नंबर मांगा है। ताकि यूनिवर्सिटी वेबसाइट पर यह देख सकें कि स्टूडेंट्स एक सेमेस्टर में कितने दिन क्लास में आया है। रिकॉर्ड संतुष्टि वाला मिलने पर ही एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा। छात्रों की हाजिरी का डाटा बनाने के लिए यूनिवर्सिटी जल्द ही अपनी वेबसाइट पर एक विशेष लिंक जोड़ने जा रही है। इसके माध्यम से कॉलेज हर स्टूडेंट्स का डाटा भेज सकेंगे।

हाजिरी को लेकर सख्ती

इस लिस्ट में ऐसे सभी स्टूडेंट्स को जोड़ा जाएगा जो कॉलेज की ओर से कई बार चेतावनी देने के बाद भी अनुपस्थित चल रहे हैं। नियमानुसार सभी स्टूडेंट्स के लिए 75 परसेंट उपस्थिति अनिवार्य है लेकिन इसका पूरी तरह से पालन नहीं हो पाता। अब ऐसे स्टूडेंट्स के खिलाफ यूनिवर्सिटी अपने स्तर से सख्त कदम उठाएगा।

कॉलेजों को इस सम्बंध में एक लेटर भेजकर स्टूडेंट्स की डिटेल मांगी गई है। यह नियम इस सेशन से प्रभावी कर दिया गया है। कम उपस्थिति वाले स्टूडेंट्स को एग्जाम में नहीं बैठने दिया जाएगा।

-केके चौधरी

रजिस्ट्रार, एकेटीयू।