कानपुर। उत्तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव गोविंद नगर विधानसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी सुरेंद्र मैथानी अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेश की करिश्मा ठाकुर से 21215 वोटों से विजयी हुए। मैथानी को कुल 60004  और करिश्मा को 38789  वोट मिले। बसपा को 5323 और सपा को 11767 वोट मिले । बसपा चौथे स्थान पर रही।

बीजेपी की थी यह सीट

बता दें यूपी में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में गोविंदनगर सीट पर भाजपा ने जीत का परचम लहराया था। यहां से बीजेपी कैंडीडेट सत्यदेव पचौरी ने बड़ी जीत हासिल की थी। हालांकि बाद में पचौरी ने कानपुर से लोकसभा चुनाव लड़ा और जीतकर संसद पहुंच गए। ऐसे में उनकी खाली सीट पर अब उपचुनाव हुए। इस बार बीजेपी ने पचौरी की जगह पर मैथानी को चुनावी अखाड़े में उतारा।

सुरेंद मैथानी पर सीट बचाने की जिम्मेदारी

बीजेपी उम्मीदवार सुरेंद्र मैथानी पर भाजपाई सीट बचाने पर होगी। हालांकि मैथानी को टक्कर दे रहीं करिश्मा ठाकुर का कद मैथानी से बड़ा नहीं है मगर चुनावी रणभूमि में कई बार बड़े उलटफेर देखे गए है।

वोटर्स का रुझान रहा कम

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए वोटिंग 21 अक्टूबर को हुई। सूबे की 11 सीटों पर हो रहे उपचुनाव को 2022 के विधानसभा चुनाव का सेमीफाइल माना जा रहा है। इसीलिए सत्ताधारी बीजेपी से लेकर कांग्रेस, सपा और बसपा चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रही हैं। हालांकि इन चुनावों में वोटर्स का रुझाान ज्यादा नहीं दिखा, लखनऊ कैंट विधानसभा सीट पर सबसे कम 28.53 फीसदी वोटिंग हुई वहीं गोविंदनगर और अलीगढ़ की इगलास सीट पर मतदाता घर से बाहर नहीं निकल सके। इसी का नतीजा है इन तीनों सीटों पर 33 फीसदी से कम वोटिंग रही।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari