-रात 12 बजे तक डाकघरों में हो रही थी राखी की बुकिंग

-रविवार को शाम 6 बजे तक भी बांटी जाएंगी पोस्ट से आई राखी

आगरा: डाक विभाग के माध्यम से आगरा की 22 बहनों की राखियां आस्ट्रेलिया, कनाडा समेत 11 देशों में पहुंच चुकी हैं। बारिश में राखियां भीग कर खराब न हों, इसको ध्यान में रखते हुए डाक विभाग ने दो लाख बहनों को निशुल्क वाटर प्रूफ लिफाफे वितरित किए हैं।

निशुल्क दिया रंगीन लिफाफा

डाक विभाग के सहायक निदेशक यूपी सिंह सेंगर ने बताया कि आगरा के 400 उपडाकघर व 2500 शाखा डाकघर के माध्यम से पहली बार 10 रुपए कीमत का 11 गुणा 22 सेंटीमीटर का वाटरप्रूफ रंगीन डिजाइनदार लिफाफा बहनों को निशुल्क दिया गया है। इन्हीं लिफाफों में 22 बहनों ने विदेश में रहने वाले अपने भाईयों को राखी भेजी हैं। इनमें कई देश ऐसे हैं, जहां हवाई सुविधा नहीं होने के चलते इस बार समुद्री रास्तों से राखियां भेजने का प्रबंध किया गया है। लिफाफे के बाईं ओर ऊपरी हिस्से में भारतीय डाक विभाग का लोगो और रक्षाबंधन की डिजाइन के साथ अंग्रेजी में राखी लिफाफा और नीचे दाईं ओर 'हैप्पी राखी' लिखवाया गया है। डाकघर द्वारा महिलाओं के लिए संचालित योजनाओं की भी जानकारी दी गई हैं। उन्होंने बताया कि कैंट व फोर्ट स्टेशनों पर डाकघर शनिवार को रात बारह बजे तक राखी बु¨कग के लिए खुले रहे। यदि किसी बहन की राखी रविवार को सायं छह बजे तक पहुंचती है तो भी वह हर हाल में उनके भाई को तत्काल डिलीवर की जाएगी, इसके लिए पांच विशेष दल गठित किए गए हैं।

कोरियर कंपनियों पर भी लोड

दूसरी ओर, कोरियर कंपनियों के यहां लोड अधिक है। हालत यह हैं कि रविवार होने की वजह से उनके यहां बु¨कग नहीं हो रही है। संजय प्लेस स्थित लक्ष्मी कोरियर कंपनी के संचालक निसार का कहना है कि यदि उनके यहां बु¨कग हो भी जाए तो रविवार होने की वजह से राखी की डिलीवरी नहीं हो पाएगी। वैसे ही पिछले एक माह से पार्सल अधिक आ रहे हैं, इसलिए राखी की बु¨कग कम हो रही है। डीटीडीसी के संचालक पीयूष का कहना है कि उनके यहां 24 घंटे राखी की बु¨कग बंद कर दी गई है। कारण लोड बहुत है।

---

आगरा के 400 उपडाकघर व 2500 शाखा डाकघर के माध्यम से पहली बार 10 रुपए कीमत का 11 गुणा 22 सेंटीमीटर का वाटरप्रूफ रंगीन डिजाइनदार लिफाफा बहनों को निशुल्क दिया गया है। इसके अलावा कैंट व फोर्ट स्टेशनों पर डाकघर शनिवार को रात बारह बजे तक राखी बु¨कग के लिए खुले रहे। यदि किसी बहन की राखी रविवार को सायं छह बजे तक पहुंचती है तो भी वह हर हाल में उनके भाई को तत्काल डिलीवर की जाएगी, इसके लिए पांच विशेष दल गठित किए गए हैं।

-यूपी सिंह सेंगर, सहायक निदेशक, डाक विभाग