- आग में होटल जिज्ञासा कॉम्लेक्स की 60 दुकानें हुई खाक

- गुरुवार को दिनभर मलबे को हटाने में लगे रहे कारोबार

आगरा। जहां एक दिन पहले दुकानें सामान से भरीं थीं, खरीदारों की भीड़ लगी रहती थी, वहां अब मलबे का ढेर था। बाजार में अजीब सा सन्नाटा पसरा था। चारों ओर कालिख थी। बुधवार सुबह सदर भट्ठी स्थित होटल जिज्ञासा कॉम्पलेक्स में लगी आग, रात तक बुझ चुकी थी। लेकिन, तब तक वह बर्बादी का ऐसा मंजर छोड़ चुकी थी, जिसकी तपिश गुरुवार को भी महसूस की गई। सुबह अपनी दुकानों में खाक हुए सामान को निकालने पहुंचे व्यापारियों की आंखें देख इसका अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं था। वहीं, सपा महानगर अध्यक्ष रहीसुद्दीन ने दौरा कर नुकसान का जायजा लिया।

आग से प्रभावित दुकानों की संख्या बढ़ी

सदर भट्ठी निवासी आशीष शिवहरे का क्षेत्र में होटल जिज्ञासा कॉम्पलेक्स है। इसमें मोहिनी मार्केट में तीन मंजिल में दुकानें बनी हुई है। बुधवार सुबह यहां शॉर्ट सर्किट से उठी चिंगारी ने पूरी बिल्डिंग को अपने आगोश में ले लिया था। सबसे ज्यादा नुकसान ग्राउंड से थर्ड फ्लोर तक हुआ। आग बुझने के बाद बिल्डिंग के गिरासू होने का खतरा मंडराने लगा है। गुरुवार को व्यापारियों ने दुकानों के शटर खोले तो आंखें फटी रह गई। आग से खाक हुई दुकानों की संख्या 40 से बढ़कर 60 पर पहुंच गई है।

टोरंट पॉवर पर लापरवाही का आरोप

शॉर्ट सर्किट से उठी चिंगारी उनको बर्बाद कर देगी। शू कारोबारी मुगसुद्दीन और आरएन पाल का कहना था कि टोरंट कर्मचारियों व अधिकारियों से मना करने के बावजूद भी एक ही स्थान पर दर्जनों बिजली के मीटर लगा दिए। उन्होंने टोरंट पर आरोप लगाते हुए कहा कि मीटर लगाते समय न तो सेफ्टी बॉक्स लगाया, न वायरिंग को देखा। इस कारण ग्राउन्ड फ्लोर पर अज्जू बंसल की दुकान के पास लगे मीटर से शॉट-सर्किट हुआ। देखते ही देखते सब कुछ खाक हो गया।

हिसाब-किताब के दस्तावेज भी नहीं रहे

दुकानों में रखे हिसाब-किताब के दस्तावेज भी जल गए। इसमें अज्जू भाई का कहना था कि मेरी बैंक की पासबुक, हिसाब की पर्चियां, चेक बुक सब खाक हो गई। बिल्डिंग भी चटक गई हैं, उसमें बैठा भी नहीं जा सकता है। शटर और लोहे का जाल, सभी दुकानों के एसी जलकर खाक हो गए हैं। वायरिंग भी खाक होने से करंट का खतरा मंडराने लगा हैं।

सीसीटीवी खोलेगा आग का राज

मोहिनी मार्केट में सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। एक कैमरा बिल्डिंग के मालिक लाला भाई के आवास के सामने लगा हुआ है। अगर इन कैमरों की फुटेज खंगाली जाए तो पता चल जाएगा कि आग कैसे लगी। लगी या लगाई गई। शुभम् इन्टरप्राइजेज के मालिक ने बताया कि ये कहा जा रहा है कि आग ग्राउन्ड फ्लोर से लगी, अगर आग ग्राउन्ड फ्लोर से लगी होती तो नीचे ज्यादा नुकसान होता।

पानी और कालिख ने भी कर दिया चौपट

लोगों ने कर्ज लेकर दर्जनों ट्रक माल गोदामों में स्टॉक कर लिया था। उन्हें नहीं मालूम था कि ऐसा मनहूस दिन आएगा। तकरीबन 75 कारोबारियों ने कर्ज लेकर दुकानों में माल भरा था। एक कारोबारी का कहना था कि आग से इतना नुकसान नहीं हुआ, जितना कि पानी और कालिख से हुआ है। इससे पूरा माल खराब हो गया। जो माल के सप्लाई के ऑडर मिले थे, वे अब पूरे होते नहीं दिख रहे हैं.शुभ्म इंटरप्राइजेज के मालिक अज्जू भाई बंसल ने बताया कि पूरा कारोबार खाक हो गया है। हम लोग सड़क पर आ गए हैं। जो ऑर्डर दिए गए थे, वे सभी कैंसिल करने पड़ रहे हैं। जब तक माल नहीं पहुंचेगा, भुगतान भी नहीं होगा। मो। अदनान का कहना था कि उसका पानी से पांच लाख का नुकसान हो गया।

150-200 परिवारों का रक्षाबंधन खोटा

मोहिनी मार्केट में बनी 75 दुकानों से तकरीबन 200 लोगों के घरों में चूल्हे जलते हैं। दुकानों में सब कुछ आग की भेंट चढ़ गया। ऐसे में काम करने वाले 150- 200 परिवारों के सामने रोजी-रोजी का संकट पैदा हो गया। एक सप्ताह बाद रक्षाबंधन का त्योहार है। त्योहार को लेकर सभी खरीदारी का प्लान कर रहे थे। लेकिन, आग ने मालिकों के साथ कर्मचारियों की उम्मीदों को भी खाक कर दिया। आग के इस मंजर से उबरने में शू कारोबारियों को महीनों लग जाएंगे।

मेरी तो भैया अभी ट्रेनिंग पूरी भी नहीं हुई है

सदर भट्ठी में आग की सूचना पर पहुंचे दमकलकर्मियों के हाथ-पैर फूल गए थे। कारोबारियों का कहना था कि आग की विकरालता देखकर वे हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे। उनमें कुछ तो कह रहे थे, कि भैया हमारी तो अभी ट्रेनिंग भी पूरी नहीं हुई है।