-चार कर्मचारी एक लैपटॉप, छह मोबाइल किए बरामद

-पुलिस भर्ती में फर्जी तरीके से कराते थे बायोमैट्रिक

आगरा। पुलिस भर्ती में फर्जी तरीके से बायोमैट्रिक कराने वाले चार कंपनी कर्मचारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से मोबाइल, लैपटॉप और बायोमैट्रिक मशीन बरामद की है। वे रुपये लेकर सॉल्वरों का बायो मैट्रिक मशीन से सत्यापन कर रहे थे। पुलिस ने कंपनी के कर्मचारी समेत चार को गिरफ्तार कर इसका पर्दाफाश कर दिया। अभी कुछ अन्य कर्मचारियों के शामिल होने की आशंका है।

एक कैंडिडेट से लेते थे 60 हजार

बायौमैट्रिक कराने वाले कंपनी कर्मचारी एक अभ्यर्थी से बायोमैट्रिक के लिए साठ हजार रुपए लिया करते थे। पूछताछ करने पर बताया कि वह कंपनी में कार्यरत हैं, फिंगरप्रिंट लेकर वह पुलिस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थी की एंट्री कराते थे, जिससे डमी कैंडीडेट्स को पास किया जा सके।

अब तक 20 से अधिक सॉल्वर पकड़े

पुलिस लाइन में 26 नवंबर से पुलिस भर्ती परीक्षा के प्रमाण पत्र सत्यापन और बायो मैट्रिक परीक्षण चल रहा है। इसमें पुलिस अब तक बीस से अधिक सॉल्वर और उन्हें बैठाने वाले अभ्यर्थी पकड़ चुकी है। 12 दिसंबर को खंदारी क्षेत्र में रहने वाले टीसीएस के अधिकारी अरविंद सिंह को धमकी देने के मामले की जांच की आंच कर्मचारियों तक पहुंच गई। क्राइम ब्रांच और हरीपर्वत पुलिस ने रविवार रात कंपनी के कर्मचारी बल्देव के रहने वाले तरुण गौतम, उसके भाई प्रवीन, फरह के रूपेंद्र और फीरोजाबाद के एका निवासी विक्रम को गिरफ्तार कर लिया। इनसे पूछताछ में सॉल्वर और कंपनी के कर्मचारियों की मिलीभगत का मामला खुल गया।

खंदारी में किराए पर रहते हैं सभी

एसपी सिटी रोहन बोत्रे ने पत्रकार वार्ता में बताया कि कंपनी के कर्मचारी पुलिस लाइन में बायो मैट्रिक सत्यापन कर रहे हैं। सभी खंदारी क्षेत्र में किराए पर रहते हैं। तरुण पुलिस लाइन से एक बायो मैट्रिक फिंगर प्रिंट एंड कैमरा डिवाइस अपने कमरे पर ले आया। इसके बाद उन्होंने खेल शुरू कर दिया। विक्रम के माध्यम से दो अभ्यर्थी फतेहाबाद के भगवती और खेरागढ़ के दलवीर की जगह सॉल्वर बायो मैट्रिक परीक्षण कराने आए। दोनों का 11 दिसंबर को बायोमैट्रिक परीक्षण घर बुलाकर कर दिया। इनसे 60-60 हजार रुपये लिए गए थे। लेनदेन को लेकर रूपेंद्र ने तरुण के इशारे पर टीसीएस अधिकारी अरविंद को धमकी दी थी। इसके बाद ही पुलिस उन तक पहुंची। एसपी सिटी ने बताया कि इस गैंग में कंपनी के और कर्मचारी शामिल हो सकते हैं।