आगरा: कोरोना महामारी के समय में लोगों को एक छत के नीचे सभी सेवाएं देने के लिए अब डाकघरों में भी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) की स्थापना की जा रही है। प्रथम चरण में प्रतापपुरा स्थित प्रधान डाकघर में यह सेवा शुरू की गई है। यहां पर केंद्र व राज्य सरकार से जुड़ी 73 सेवाएं मिलेंगी।

डाकघर में अभी तक लोग डाक संबंधित कार्य, बचत खाता या आधार कार्ड बनवाने जाते थे। अब यहां पर आमजन से जुड़ी सेवाओं की संख्या बढ़ गई है। पिछले सप्ताह डाकघर में कॉमन सर्विस सेंटर की शुरुआत हुई है। इस सेंटर पर जन्म या मृत्यु प्रमाण पत्र, पैन कार्ड और पासपोर्ट के लिए आवेदन, प्रधानमंत्री आवास योजना, पीएम फसल बीमा योजना, आयुष्मान भारत योजना के लिए भी आवेदन करने की सुविधा मिलेगी। इसके साथ मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज, फास्ट टैग, बिजली, पानी, टेलीफोन, गैस का भुगतान भी करा सकेंगे। बस, ट्रेन और हवाई जहाज की टिकट बु¨कग भी यहीं से हो सकेगी। उपनिदेशक डाक सेवाएं आरबी त्रिपाठी ने बताया कि अब डाकघर से एक ही छत के नीचे केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों की जनता से जुड़ी कामन सर्विस की 73 सेवाएं मिलेंगी। इन सब सेवाओं के लिए सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क ही लिया जाएगा।

सभी कर्मचारियों को दी गई ट्रे¨नग

सर्विस सेंटर के लिए डाकघर के सभी कर्मचारियों को ट्रे¨नग दी गई है। इसके लिए अभी अलग से कोई ¨वडो नहीं बनाई गई है। अभी कम लोग ही पहुंच रहे हैं। आने वाले समय में लोगों की संख्या बढ़ने पर अलग से काउंटर बनाया जाएगा।

ये हैं सुविधाएं

डिजिटल सेवा पोर्टल के अंतर्गत 14, इलेक्शन पोर्टल के अंतर्गत 5, लेबर सर्विस के अंतर्गत 3, पेंशन सेवा के अंतर्गत 2, रोजगार सेवा में 3, ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा में विभिन्न राज्य सरकारों की 16 सेवाएं, अन्य गवर्नमेंट टू कस्टमर सेवाओं में 4, टूर एवं ट्रेवल्स की 7, फास्ट टैग की 4, एजुकेशन सर्विसेज की 7, बैंकिग सेवाओं में 10, बीमा में 3, भारत बिल पेमेंट सिस्टम के माध्यम से 7 और आइटी रिटर्न संबंधित 4 सेवाएं प्रदान की जाएंगी।