-नेपाल के 148 कैडेट हो चुके हैं पासआउट

-दो पहुंचे सेनाध्यक्ष के ओहदे तक

देहरादून: नेपाल सेना के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) का भ्रमण किया। नेपाल आर्मी के डीजी (ट्रेनिंग) मेजर जनरल निरंजन कुमार श्रेष्ठ के नेतृत्व में आईएमए पहुंचे नौ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल में नेपाल सेना के प्रतिष्ठित सैन्य संस्थानों के अधिकारी शामिल रहे। इस अवसर पर आईएमए के उच्चाधिकारियों ने नेपाल के सैन्य प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। अकादमी के समादेशक ले। जनरल हरिंदर सिंह ने प्रतीक चिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित भी किया। इस दौरान नेपाली आर्मी के उच्चाधिकारियों ने इंडियन मिलिट्री एकेडमी में देश-विदेश के कैडेटों को दिए जाने वाले प्री-मिलिट्री ट्रेनिंग के बारे में भी जाना।

अकादमी से 30 देशों के अफसर होते पासआउट

इंडियन मिलिट्री एकेडमी में देश के अलावा नेपाल समेत 30 मित्र देशों के कैडेटों को भी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। अब तक नेपाल के 148 कैडेट आईएमए से पास आउट होकर नेपाल आर्मी में बतौर अधिकारी शामिल हो चुके हैं। वर्ष 1969 बैच के कैडेट रहे जनरल रूकमनगुड कटवाल व 1973 बैच के जनरल छत्रमन सिंह गुरुंग नेपाल आर्मी में सेनाध्यक्ष के ओहदे तक भी पहुंचे हैं। जो कुछ साल पहले बतौर रिव्यूइंग आफिसर आईएमए की पासिंग आउट परेड में भी शिरकत करने पहुंचे थे।

आईएमए के यंग कैडेट्स की बात

नेपाल आर्मी के सैन्य अधिकारियों ने आईएमए में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे नेपाल के कैडेटों से भी बातचीत की। अकादमी में कैडेटों को दिए जा रहे सैन्य प्रशिक्षण की उन्होंने सराहना की है। इससे पहले उन्होंने वार मेमोरियल पर शहीद सैन्य अधिकारियों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की। साथ ही अकादमी की विजिटर बुक पर हस्ताक्षर किए।

फोटो-: