फायर विभाग ने फैक्ट्री स्वामी को नोटिस भेजने की शुरू की तैयारी

भीषण आग के बाद देर-रात तक मौके पर जमे रहे फायर ब्रिगेड अधिकारी

आगरा। सिकंदरा नेशनल हाईवे 2 पर सोमवार को दो फैक्ट्रियों में लगी भीषण आग के मामले में फायर विभाग की ओर से अब फैक्ट्री स्वामी को नोटिस जारी किया जाएगा। विभाग द्वारा फैक्ट्री स्वामी से आग निपटने के इंतजाम होने की जानकारी मांगी जाएगी। फायर इंस्पेक्टर शास्त्रीपुरम अमरपाल सिंह ने बताया कि फायर विभाग द्वारा ली गई एनओसी सहित अन्य डाक्यूमेंट्स अगर अनकंपलीट्स मिलते हैं तो जुर्माना संबंधित प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इसके अंतर्गत फैक्ट्री स्वामी से आग बुझाने में आया खर्च भी शामिल किया जा सकता है। फिलहाल नोटिस भेजने के प्रोसेस को पूरा किया जा रहा है।

रात तीन बजे तक मौजूद रहे अधिकारी

सुधीर धर्मकांटा नेशनल हाईवे टू पर सोमवार को दो शू मैटेरियल की फैक्ट्री में अचानक आग लग गई थी। एक फैक्ट्री से निकली आग की लपटों ने पास में दूसरी फैक्ट्री को भी अपनी चपेट में ले लिया था। आग से आसपास के इलाकों में अफरा-तफरी के हालात रहे। मौके पर पहुंची 17 से अधिक दमकल आग को काबू करने में लगाई गई थीं। देर रात करीब तीन बजे तक फायर विभाग के अधिकारी मौके पर मौजूद रहे और पूरी तरह आग के शांत होने का इंतजार कर रहे थे। उन्हें अंदेशा था कि कहीं आग फिर से विकराल रूप धारण न कर ले।

सुबह तक सुलगती रही आग

फैक्ट्री के गोदाम में लगी आग मंगलवार सुबह तक सुलगती रही। फैक्ट्री में केमिकल के अलावा शू-फर्मा प्लास्टिक के थे, जिससे आग पर पूरी तरह कंट्रोल करने में फायरकíमयों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। वहीं फैक्ट्री पर मौजूद कर्मचारी और सुरक्षाकíमयों द्वारा बताया गया कि आग के बाद सुबह से बचे शू मेटेरियल को निकालने का कार्य किया जा रहा है।

आसपास के लोग रहे रात भर परेशान

फैक्ट्री के केमिकल में लगी आग से निकला धुआं आसपास के वातावरण में घुल गया। इससे लोगों का सांस लेने में भी मुश्किल हो रही थी। महिलाएं और छोटे बच्चे इससे अधिक प्रभावित रहे। फैक्ट्री में आग से उठने वाला धुआं जहर बनकर हवा में उड़ रहा था। मंगलवार को प्रशासन की ओर से फैक्ट्री के पास स्थित सब्जी मंडी में आने वाले वाहन भी नहंी आने दिए गए। आग की सूचना पर सावधानी बरती गई। आग के चलते बहुत कम लोगों का आवागमन रहा।

करोड़ों का नुकसान

आग से करोड़ों रुपए के नुकसान की आशंका है। पास स्थित फैक्ट्री के कर्मचारियों ने बताया कि जिस फैक्ट्री में आग लगी है, उसमें शू का फर्मा बनाने की महंगी जापानी मशीनें थी। जिसके द्वारा शू बनाने का मेटेरियल केमिकल की सहायता से तैयार किया जाता था। ऐसे में करोड़ों रुपए का नुकसान होने की आशंका है। बोरियों में लेदर की कतरन भरी थी, जो सुबह तक सुलगती रहीं।

फायर विभाग की ओर से ली गई एनओसी सहित अन्य डाक्यूमेंट्स अन कंपलीट्स मिलते हैं तो जुर्माना संबंधित प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। अभी नोटिस भेजकर जानकारी मांगी जाएगी। आग पर पूरी तरह मंगलवार सुबह तक कंट्रोल कर लिया गया था।

अमरपाल सिंह, फायर इंस्पेक्टर, शास्त्रीपुरम