30 अगस्त के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया को किया जाएगा पूरा

क ाउंसलिंग से बाहर होंगे रूल्स की अनदेाी करने वाले कॉलेज

आगरा। डॉ। भीमराव अंबडेकर यूनिवर्सिटी ने काउंसलिंग से पहले बीएड कॉलेजों से मानक से जुडे़ बिंदुओं पर जवाब मांगा है। जवाब देने के लिए 30 अगस्त तक का समय दिया गया है। इसके बाद ही बीएड काउंसलिंग के लिए कॉलेजों का आवंटन किया जाएगा। मानकों पर ारे नहीं उतरने वाले कॉलेजों की मान्यता समाप्त की जा सकती है।

कॉलेजों पर की जा रही सती

बीएड एंट्रेस एग्जाम का आयोजन लानऊ यूनिवर्सिटी द्वारा कराया गया। बीएड प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी होने के साथ ही प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों के लिए काउंसलिंग शुरू हो जाएगी। लेकिन इस प्रोसेस से पहले यूनिवर्सिटी ने मानकों को ताक पर राकर चल रहे कॉलेजों पर सती करना शुरू कर दिया है। कुलसचिव संजीव कुमार सिंह ने बताया कि कॉलेजों को एफलिएशन के नियमों को पूरा करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। कॉलेजों में यूनिवर्सिटी से अनुमोदित शिक्षकों का पत्र एवं कार्यरत शिक्षकों को नियमानुसार दिए गए वेतन भुगतान से जुड़ी जानकारी जमा करनी होगी।

काउंसलिंग से बाहर होंगे कॉलेज

एडमिशन प्रोसेस शुरू होने से पहले कॉलेज अपनी कमियों को पूरा कर लें। साथ ही इस संबंध में दस्तावेजों को यूनिवर्सिटी में जमा करवा दें। अगर कॉलेज निर्धारित समय सीमा में अपनी कमियां दूर करके अपने दस्तावेज यूनिवर्सिटी में जमा नहीं कराएंगे, तो उन्हें बीएड काउंसलिंग में शामिल नहीं किया जाएगा।

शैक्षिक गुणवत्ता बनाए राने का प्रयास किया जा रहा है। रूल्स फॉलो नहीं करने वाले साी कॉलेजों को इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है। कॉलेज 30 अगस्त तक या फिर बीएड काउंसलिंग शुरू होने से पहले कमियों को दूर कर लें। अगर, वो समय पर जवाब नहीं दे सकते तो ऐसे कॉलेजों को काउंसलिंग की लिस्ट से बाहर किया जाएगा।

प्रो। आलोक कुमार राय, प्रभारी कुलपति

बीएड पाठ्यक्रम संचालित करने वाले 224 कॉलेजों की वर्ष 2021-22 के लिए अस्थाई मान्यता का एक्सटेंशन एक वर्ष के लिए किया गया था। एफलिएशन शर्तो के तहत किया गया। बेहतर प्रयास है, इस निर्णय से क्वालिटी एजुकेशन कायम रहेगी।

प्रो। प्रदीप श्रीधर, पीआरओ

स्थाई मान्यता के लिए बिंदु

- अनुमोदित टीचर्स की लिस्ट

- प्राचार्य का अनुमोदन

- बैंक अकाउंट में वेतन

- कॉलेज अकाउंट का स्टेटमेंट

- बिल्डिंग में लैब की सुविधा

- स्टूडेंट्स के लिए लाइब्रेरी

- फायर इक्विपमेंट की सुविधा

यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान की गई मान्यता

213 स्थाई

तीन वर्ष के लिए दी स्थाई मान्यता

224 अस्थाई