अगर आपका फोर व्हीलर घर के बाहर पार्क होता है तो उस पर चोरों की नजर हो सकती है। हाल ही में एक के बाद एक फोर व्हीलर चोरी की कई घटनाएं सामने आई हैं। इससे आशंका जताई जा रही है कि चोरों का कोई गैंग एक्टिव है, जो शहरभर में घटना को अंजाम दे रहा है। दयालबाग के बाद शाहगंज से हाल ही में तीन कार चोरी हुई हैं। लग्जरी कारों के लॉक तोड़ने में भी चोरों के इस गैंग को महारत हासिल है।

पॉश इलाके निशाने पर

शहर के पॉश इलाकों में चोरों की एक्टिविटी देाी गई है। वहीं दिन में वह कोरियर बॉय व जोमेटो बॉय बनकर रेकी करते हैं। इसके बाद समय और दिन तय करके वारदात को अंजाम देते हैं।

केस1

दुकान के सामने खड़ी थी कार

न्यू आगरा थाना क्षेत्र के गजाधर धाम कॉलोनी के रहने वाले नरेन्द्र सिंह प्राइवेट गाड़ी चलाते हैं। घर के बाहर ही उनका आरसीएम के नाम से किराना स्टोर है। नरेंद्र ने रोजाना की तरह अपनी कार दुकान के सामने खड़ी कर दी। 19 मई को चोरों ने किराने की दुकान के सामने खड़ी कार को हाईटेक अंदाज में चोरी कर लिया। चोरों की घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। इस संबंध में पीडि़त ने थाने में अज्ञात के नाम तहरीर दी है। पुलिस अभी तक चोरों का सुराग नहीं लगा सकी है।

केस2

जागने पर भागे बाइक से आए चोर

मऊ रोड पर कार चोरी करने आए चोरों के गैंग को पब्लिक के जागने पर खाली हाथ लौटना पड़ा। राहुल ने बताया कि आसपास चोरों का डर बना रहता है। एक सप्ताह पहले रोजाना की तरह कार घर के बाहर खड़ी कर दी थी। चोरों ने हाईटेक अंदाज में लॉक को तोड़ दिया और कार को ले जाने का प्रयास करने लगे। चोरों ने कार स्टार्ट की। इसकी आवाज सुनकर परिवार के लोग जाग गए। शोर मचाने पर आसपास के लोग भी जमा हो गए। पकड़ जाने के डर से चोर कार को छोड़कर तेज स्पीड के साथ बाइक से भाग निकले।

केस3

घर के बाहर खड़ी कार का तोड़ा लॉक

शाहगंज के अर्जुन नगर निवासी डॉ। उत्पल सरकार की कार तीन दिन पहले घर के बाहर से चोरी हो गई। चोरी वाली रात को उनके घर के सीसीटीवी कैमरे भी बंद हो गए। पड़ोसी के घर के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों में पूरी घटना रिकॉर्ड हो गई। चोर देर रात उनके घर के बाहर पहुंचे हैं। दो चोर लग्जरी कार से नीचे उतरते दिख रहे हैं। इसके बाद वे दो मिनट में ही गाड़ी का सेंट्रल लॉक और स्टेयरिंग लॉक तोड़कर गाड़ी ले जाते हैं। आशंका है कि शातिरों ने कहीं से गाड़ी की चाबी का डाटा डिवाइस से ले लिया हो। इसके बाद उन्होंने तीसरी चाबी तैयार कर ली। डॉक्टर के घर के सीसीटीवी कैमरे बंद होने के पीछे भी शातिरों की हाईटेक टेक्निक की आशंका हो सकती है। सीसीटीवी कैमरे चेक करने वाले इंजीनियर का कहना है कि कैमरों को लोकल लॉगिन करके बंद किया गया है।

शाहगंज से तीन कार चोरी

शाहगंज क्षेत्र से डॉक्टर की कार चोरी होने के बाद दो लग्जरी कार और चोरी हो चुकी हैं। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है। शातिर चोर हाईटेक अंदाज में चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। एक घर के सामने लगे सीसीटीवी कैमरे में शातिरों की रिकाìडग हो गई। इसके आधार पर पुलिस उनको ट्रेस करने का प्रयास कर रही है। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर चोरों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। उनकी गिरतारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

विशेष टेक्निक से खोलते हैं लॉक

हाईटेक अंदाज में चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले शातिर चोर एक विशेष टेक्निक से लॉक खोलते हैं। जबकि अगर लॉक वाहन से छेड़छाड़ की जाए तो अलार्म बजने लगता है। अधिकतर गाड़ी में ये लगा होता है। गैंग के सुराग तलाशने के लिए पुलिस ने कई स्थानों से सीसीटीवी फुटेज बरामद किए है।

वाहन चोरों को पकड़ने के लिए पुलिस के मूवमेंट को बढ़ाया गया है। पूर्व में कई वाहन चोरों को गिरतार किया गया है। ऐसे स्थान जहां चोरी की वारदात अधिक है, पुलिस की निगरानी रखी जाएगी।

बोत्रे रोहन प्रमोद, एसपी सिटी