- आगरा में 100 करोड़ का कारोबार हुआ प्रभावित

- डीलर्स के लिए बढ़ी मुसीबत

आगरा। कोरोनावायरस के चलते सरकार को लॉकडाउन लगाना पड़ा। इस दौरान सभी उद्योग धंधे बंद पड़े हुए हैं। लेकिन ऑटोमोबाइल सेक्टर पर इसका काफी बुरा असर पड़ सकता है। उन्हें लॉकडाउन के दौरान नुकसान झेलना पड़ा, इसके साथ ही लॉकडाउन होने से ऑटोमोबाइल सेक्टर की सप्लाई चेन भी बाधित होने की आशंका है। जो आने वाले वक्त में नुकसान पहुंचा सकती है।

100 करोड़ का हुआ नुकसान

अरविंद हुंडई के मयूर बंसल बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण शहर के ऑटोमोबाइल कारोबार का मोटा नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि शहर में हर महीने पांच हजार से अधिक कारें ही सेल हो जाती हैं। इसके साथ ही ट्रैक्टर इत्यादि का भी हर महीने लगभग 25 करोड़ रुपए का कारोबार शहर में हो जाता है। इसके साथ ही टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर का कारोबार भी होता है। इस प्रकार से हर महीने 100 से लेकर 125 करोड़ रुपए का कारोबार होता है। जो लॉकडाउन लगने से 10 परसेंट भी नहीं हुआ है।

डीलर्स को नुकसान

मयूर बंसल बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण सभी शोरूम्स बंद रहे। इस दौरान शोरूम्स के खर्चे, बिजली का बिल, किराया, स्टाफ की सैलरी सभी डीलर को देना होगा। इसके साथ ही बैंक की ब्याज भी हमें देनी होगी। इस तरह से डीलर्स को लॉकडाउन के कारण काफी नुकसान वहन करना होगा।

सप्लाई चेन हुई बाधित

सनी टोयोटा के जनरल मैनेजर दुर्गेश बहादुर सिंह बताते हैं कि टोयोटा की इनोवा और फॉच्र्यूूनर के लिए अभी भी कस्टमर्स की वेटिंग हैं, ये लॉकडाउन से पहले भी थी। अब भी कस्टमर्स अप्रोच कर रहे हैं, लेकिन लॉकडाउन के कारण सप्लाई बाधित हो रही है। इस कारण व्यापार प्रभावित हुआ है। लॉकडाउन खत्म होता है तो सप्लाई आ सकेगी और पिछली बार की तरह ही ऑटोमोबाइल सेक्टर में डिमांड बढ़ेगी।

प्रोडक्शन प्रभावित होने से आगे होगा असर

अरविंद हुंडई के मयूर बंसल बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण प्रोडक्शन बंद है। इसका असर सीधा आने वाले समय पर पड़ेगा। जब लॉकडाउन के बाद बाजार में डिमांड आएगी तब सप्लाई में बाधा हो सकती है। उन्होंने बताया कि पिछली बार भी लॉकडाउन में प्रोडक्शन बंद था और उसका असर दिवाली पर पड़ा था, उस वक्त डिमांड काफी ज्यादा थी और सप्लाई न होने की वजह से हम डिमांड फुलफिल नहीं कर पा रहे थे। इस बार भी ऐसा होने की आशंका है। इससे हमें दोहरा नुकसान होगा।

वर्जन

अभी लॉकडाउन की वजह से सेल नहीं हो रही है। टोयोटा में अभी भी डिमांड है, लेकिन सप्लाई चेन प्रभावित हुई है। प्रोडक्शन बंद होने से व्यापार पर प्रभाव पड़ेगा।

दुर्गेश बहादुर सिंह, जीएम सनी टोयोटा

अभी शहर का ऑटोमोबाइल कारोबार लॉकडाउन के कारण प्रभावित है। लगभग 100 करोड़ के कारोबार का नुकसान हुआ है। इसका असर लॉकडाउन खुलने के बाद भी सप्लाई चेन पर पड़ सकता है।

-मयूर बंसल, अरविंद हुंडई

-------------------------------

5 हजार कारें बिक जाती हैं हर महीने आगरा में

25 करोड़ का कारोबार ट्रैक्टर का होता है हर महीने

10 हजार से अधिक टू-व्हीलर बिक जाते हैं हर महीने