-एक घंटे के बैच में होगा वर्कआउट, डीएम ने जारी किए आदेश

-रेस्टोरेंट में डायनिंग इन की सुविधा भी शुरू की जा रही है

-सोमवार को जिम और रेस्टोरेंट में साफ-सफाई और सेनेटाइजेशन शुरू

-थर्मल स्क्री¨नग और ऑक्सीजन लेवल चैक करने के बाद होगी एंट्री

आगरा: कोरोनावायरस के चलते 5 माह पहले बंद हुए जिम और रेस्टोरेंट खुल सकेंगे। डीएम प्रभु एन सिंह ने इस संबंध में गाइडलाइल जारी कर दी है। सोमवार को जिम, योगा सेंटर और रेस्टोरेंट से पाबंदी को हटा दिया गया है। आज से कड़े निर्देशों के साथ जिम और रेस्टोरेंट का संचालन आरंभ हो रहा है।

आगरा में लगी थी रोक

गौरतलब है कि अनलॉक-3 में सरकार ने हेल्थ क्लब और योग सेंटर को खोलने की अनुमति दी थी, लेकिन कोरोना संक्रमण को देखते हुए आगरा प्रशासन ने जिम के संचालन पर रोक को जारी रखा था। सोमवार को विभिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक में डीएम ने जिम, हेल्थ क्लब और योग सेंटर को खोलने की अनुमति दे दी।

गाइडलाइन का करना होगा पालन

जारी निर्देश में डीएम ने कहा कि जिम संचालकों को सुरक्षा मानकों और निर्देशों का अनुपालन करना होगा। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। इसके तहत अलग-अलग बैच बनाए जाएंगे। शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए एक्सरसाइज कराई जाएगी। एक घंटे के बाद दूसरा बैच आएगा। एंट्री से पहले थर्मल स्क्री¨नग और पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन का लेवल चेक किया जाएगा। शारीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा। जारी निर्देश में जिम संचालकों को जिला प्रशासन ने हिदायत देते हुए हर एक घंटे के बाद 15 मिनट का ब्रेक रखने और इस दौरान जिम को सेनेटाइज करने के आदेश दिए हैं। सेनेटाइजेशन के बाद ही दूसरे बैच को एंट्री दी जाएगी।

इनसेट

मशीनों की हुई साफ-सफाई

प्रशासन का आदेश मिलने के बाद सोमवार शाम को करीब 5 माह बाद जिम में साफ-सफाई का काम शुरू हो गया। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए मशीनों को दूर-दूर किया गया। कुछ जिमों में साफ-सफाई न होने के चलते उन्होंने मंगलवार को सैनिटाइजेशन कराने और बुधवार से जिम खोलने की बात कही। उप्र बॉडी लि¨फ्टग एंड फिटनेस एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश कुशवाहा ने बताया कि कोविड 19 के प्रसार को रोकने के लिए जारी निर्देशों के अनुपालन में ही जिम, हेल्थ सेंटर का संचालन किया जाएगा।

---

आगरा में जिम, हेल्थ सेंटर, योगा सेंटर के अलावा रेस्टोरेंट को संचालन की अनुमति दी गई है। अनुमति सशर्त दी गई है। हेल्थ क्लब 1-1 घंटे के बैच के साथ संचालित होंगे। हर बैच के बाद 15 मिनट का ब्रेक होगा। इसी तरह रेस्टोरेंट में एंट्री से पहले थर्मल स्क्री¨नग और पल्स ऑक्सीमीटर से ऑक्सीजन का लेवल चेक करने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

-प्रभु एन सिंह, जिलाधिकारी, आगरा