सोमवार से शुरू रही है ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

फीरोजाबाद : हज यात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों को जिस चीज का इंतजार था। वह उन्हें हासिल होने वाली है। हज यात्रा 2015 के लिए आवेदन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो रही है। हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए इस साल कुछ खास व्यवस्थाएं की गई है। हालांकि यात्रियों को इसकी कीमत भी चुकानी होगी। इस साल हज यात्रा के खर्चे में 10 से 15 हजार रुपए की वृद्धि हो सकती है।

इस बार होंगे ऑनलाइन आवेदन

हज के लिए पहली बार ऑन लाइन आवेदन प्रक्रिया लागू की गई है। जो कि 19 जनवरी से शुरू होगी। आवेदकों को सलाह दी गई है कि वे आवेदन करने से पहले हज प्रशिक्षण केंद्रों से संपर्क कर पूरी जानकारी ले लें। क्योंकि आधे अधूरे एवं गलत तरीके से भरे गए आवेदन प्रत्र निरस्त होने पर आवेदकों को मुश्किल हो सकती है। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस साल हज यात्रियों को ये सहूलियत दी है कि वे यात्रा शुल्क एटीएम कार्ड से भी जमा कर सकते हैं.हज कमेटी के स्टेट कॉर्डिनेटर आलम मुस्तफा याकूबी ने बताया कि पहली बार भारतीय स्टेट बैंक के साथ ही यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में भी यात्रा शुल्क जमा करने की व्यवस्था की गई है। जिससे आवेदकों को काफी सहूलियत होगी। इस संबंध में शनिवार को यूनियन बैंक के शाखा प्रबंधक से मुलाकात की गई। उन्होंने पूरा सहयोग करने का आश्वासन दिया है।

चेक बुक वाले ही कर सकेंगे आवेदन

स्टेट कॉर्डिनेटर ने बताया कि आवेदन वही लोग कर सकते हैं, जिनका बैंक खाता और चैक बुक हो। आवेदन शुल्क के रूप में 300 रुपए हज कमेटी ऑफ इंडिया के खाते में जमा करने होंगे। आवेदन के संबंध में जानकारी करने के लिए लोग उनसे सुबह दस से दोपहर दो बजे के बीच हज प्रशिक्षण केंद्र अबू हुरैराह हाई स्कूल मदीना कालोनी में संपर्क कर सकते हैं।

इसलिए महंगी होगी यात्रा

यात्रा महंगी होने के संबंध में स्टेट कॉर्डिनेटर आलम मुस्तफा याकूबी ने बताया कि सऊदी अरब की मुद्रा रियाल की तुलना में रुपए की कीमत गिर गई है। पिछले साल जहां 14 रुपए का एक रियाल था। वहीं अब 16 रुपए का एक रियाल हो गया है। हज कमेटी ऑफ इंडिया द्वारा इस साल हज यात्रियों को मक्का में भी भोजन देने की कोशिश की जा रही है। यदि कोशिश सफल रही तो भोजन का खर्च भी यात्रा खर्च में जुड़ेगा। वहीं सुप्रीम कोर्ट के र्निदेशानुसार इस साल हवाई यात्रा पर मिलने वाली सब्सिडी भी कम हो जाएगी। इसका असर पर भी पड़ेगा। इस तरह पिछले साल जो हज यात्रा एक लाख 65 हजार में हुई थी, वो इस साल एक लाख 80 हजार रुपए में होने का अनुमान है। हालांकि अब यात्रा शुल्क तय नहीं हुआ है।