आगरा: जोन पुलिस के लाइव यू-टयूब चैनल में गुरुवार को साइबर बुलिंग के बारे में एक्सपर्ट द्वारा जानकारी शेयर की गई। लाइव सेशन के जरिए स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को अवेयर किया गया। उन्हें साइबर बुलिंग के बारे में जानकारी दी गई। वहीं छात्राओं को साइबर बुलिंग का शिकार होने पर पुलिस में कंप्लेन करने की बात कही गई। सोशल मीडिया अकाउंट, स्कूल और कॉलेजों में व्हाट्सएप ग्रुप पर लगातार साइबर बुलिंग के मामले संज्ञान में आने पर जोन पुलिस द्वारा साइबर एक्सपर्ट के जरिए अवेयर करने का कार्य किया गया।

क्या है साइबर बुलिंग

सोशल मीडिया अकाउंट या व्हाटसएप ग्रुप में किसी तरह का गलत मैसेज या फोटो सैंड करना या किसी अन्य ग्रुप में कंटेंट को शेयर करना क्राइम की श्रेणी में आता है, जिसे साइबर बुलिंग कहा जाता है। पूर्व में शहर में इस तरह के कई मामले सामने आ चुके हैं। इसको लेकर जोन पुलिस के यू-टयूब के जरिए साइबर एक्पर्ट द्वारा बचाव के टिप्स शेयर किए गए।

फेक आईडी बनाने वालों से निपटें

आजकल फेसबुक पर फेक आईडी बना कर तंग करने का नया चलन शुरू हुआ है। फेक आईडी पर अगर कुछ गलत मैसेज या धमकी आदि आ रही है तो पुलिस में कंप्लेन करें।

साइबर बुलिंग का शिकार हैं, तो करें कंप्लेन

साइबर बुलिंग से निपटने के दो तरीके हैं। अगर किसी ग्रुप में कोई तंग कर रहा है तो तुरंत उस ग्रुप से बाहर हो जाएं। इसके बाद भी परेशान कर रहा हो तो तुरंत पुलिस के 112 नंबर पर डायल करें। इससे पुलिस तत्काल एक्शन लेगी, अगर कहीं कोई लापरवाही बरती जा रही है तो पुलिस के उच्चाधिकारियों को जानकारी दी सकती है।

साइबर बुलिंग के चलते छोड़ी क्लास

हालही में कुछ ऐसे मामले सामने आए हैं जिसमें छात्राओं ने साइबर बुलिंग के चलते ऑनलाइन क्लास छोड़ दी। जब पेरेंट्स को इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने इसका विरोध करते हुए कंप्लेन की। ऐसी कई छात्राएं हैं जो साइबर बुलिंग के डर से क्लास नहीं लेती हैं। इसमें निजी स्कूल के साथ सरकारी स्कूल ाी शामिल हैं।

पेरेंट्स बच्चों पर करें फोकस

शहर में साइबर बुलिंग से बचने के उपाय का प्रचार प्रसार भी किया जायेगा। इसके लिए बच्चों और उनके पेरेंट्स को पुलिस जोन के यू-टयूब चैनल से एसएमएस, ऑनलाइन शिक्षण और अन्य के जरिए से इंटरनेट के सुरक्षित उपयोग की जानकारी एक्सपर्ट द्वारा दी जा रही है। जोन पुलिस के लाइव यू-टयूब चैनल में सेशन में डायल 112 सहित अन्य हेल्प लाइन नंबर की पूरी जानकारी पेरेंट्स और बच्चों को दी गई। इसके साथ ही बचाव के उपाय ाी बताए गए।

गलत मैसेज पर लें एक्शन

अगर आप साइबर बुलिंग का शिकार हो रहे हैं तो प्राइवेसी सेटिंग्स में जाकर बदलाव करें। अगर फेसबुक पर गलत मैसेज भेजे तो फेसबुक डिएक्टिवेट करना चाहिए। ऐसे व्यक्ति को लॉक कर दें। वहीं संबंधित थाने में इसकी कंप्लेन ाी की जाती है।

ऑनलाइन पढ़ाई के समय रहें अलर्ट

ऑनलाइन पढ़ाई में समय छात्राओं के साथ-साथ छात्र भी साइबर बुलिंग के शिकार हो रहे हैं। इससे बचाव को लेकर साइबर बुलिंग के टिप्स साइबर एक्सपर्ट डॉ। रक्षित टंडन द्वारा लाइव सेशन में शेयर किए गए। ताकि सभी छात्र नियमित रूप से ऑनलाइन पढ़ाई में शामिल हो सकें। अगर किसी को कोई प्रॉलम है तो वह इसकी शिकायत संबंधित पुलिस थाने में कर सकते हैं।

जोन पुलिस के लाइव यू-टयूब चैनल में गुरुवार को साइबर एक्पर्ट के जरिए साइबर बुलिंग की जानकारी दी गई। इसके साथ ही बच्चों और पेरेंट्स को ाी अवेयर किया गया। इस कैपेन के अंतर्गत तीस ला लोगों को साइबर क्राइम से अवेयर करने का लक्ष्य रा गया है।

राजीव कृ ष्ण, एडीजी जोन

साइबर बुलिंग के जरिए स्कूल और कॉलेजों में ाी इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं, व्हाटसएप ग्रुप में गलत मैसेज शेयर करना अपराध है, इसकी कंप्लेन करनी चाहिए, अगर आप साइबर बुलिंग का शिकार हो रहे हैं तो उस नंबर को लॉक कर सकते हैं।

डॉ। रक्षित टंडन, साइबर एक्सपर्ट