आगरा: लगातार दो साल से सहालग के मौके पर लॉकडाउन लग जाने से सर्राफ कारोबार प्रभावित हुआ है। इस बार भी एक महीने में लगभग 300 करोड़ का कारोबार प्रभावित हुआ है। इस बीच व्यापारियों ने जान-माल को ज्यादा प्राथमिकता दी है। लेकिन अब उन्हें उमीद है कि बाजार खुलने पर मार्केट में फिर से व्यापार की गाड़ी पटरी पर आएगी।

कस्टमर्स को हुआ नुकसान

कनक सान्वी ज्वैलर्स के ओनर सतेंद्र बताते हैं कि लॉकडाउन के कारण कारोबार तो प्रभावित हुआ लेकिन इस बीच कस्टमर्स का भी काफी

नुकसान हुआ। उन्होंने बताया कि वेडिंग लोगों के जीवनभर का सपना होता है। जब कस्टमर्स वेडिंग के लिए ज्वैलरी की शॉपिंग करता है तो इसे वो पूरे दिल से करता है। इसके लिए वो कई साल से पैसे बचाकर पूंजी इकट्ठी करता है। पूरी फैमिली साथ में शोरूम आती है, डिजाईन को पसंद किया जाता है। लेकिन कोरोना के कारण इस बार कस्टमर्स को

ज्वैलरी को लेकर एडजस्ट करना पड़ा है।

व्यापार हुआ प्रभावित

तनिष्क ज्वैलर्स के अनुराग बताते हैं कि कोरोना के कारण व्यापार प्रभावित हुआ है। वे बताते हैं कि शहर में लगभग 300 करोड़ का व्यापार हर महीने हो जाता है। इसका नुकसान कारोबारियों को हुआ है। लेकिन कोरोना के चलते सभी ने जान को प्राथमिकता दी है। क्योंकि कोरोना के चलते इस बार कई लोगों की जान जा रही थी। लेकिन अब हमें उमीद है कि अब व्यापार शुरू होगा तो कारोबार में गति आएगी।

रूकी हुई डिमांड से उठेगा बाजार

कक्कड़ ज्वैलर्स के परम कक्कड़ बताते हैं कि जिन लोगों को ज्वैलरी खरीदनी है। वे लोग अब भी वेट कर रहे हैं। कुछ कस्टमर्स हमें अप्रोच भी कर रहे हैं। हमें उमीद है कि जब बाजार खुलेगा तो ऐसे कस्टमर्स व्यापार में अच्छी री-ओपनिंग दे सकते हैं। तनिष्क ज्वैलर्स के अनुराग बताते हैं कि बाजार में रूकी हुई डिमांड तो जरूर आएगी। इसके अलावा आगे के हालात पर निर्भर होगा कि बाजार किस ओर जाएगा।

अब खुलनी चाहिए मार्केट

एक माह से मार्केट बंद होने के बाद अब सर्राफा व्यापारियों का कहना है कि दुकानें अब खोल दी जानी चाहिए। भले ही कुछ घंटे की छूट मिले लेकिन निश्चित समय पर मार्केट ओपेन हो और जो बची हुई लगन में उसमें व्यापार किया जा सके। व्यापारी नुकसान से काफी परेशान हो चुके हैं। जो मिडिल क्लास व्यापारी है अभी उनको स्टाफ की सैलरी और किराया भी देना है। मार्केट नहीं खुली तो इसकी भरपाई कहां से होगी।

कोरोना के चलते ज्वैलरी कारोबार प्रभावित हुआ है, लेकिन अब बाजार खुलेगा तो रूके हुए कस्टमर्स से बाजार में तेजी आ सकती है।

सतेंद्र बंसल, कनक सान्वी

लॉकडाउन में सर्राफ व्यापारियों ने जान को ज्यादा तवज्जो दिया है। अब अनलॉक होने पर बाजार में फिर से गति आने की उमीद है।

अनुराग, तनिष्क ज्वैलर्स

जिन कस्टमर्स को ज्वैलरी खरीदनी है। वे अब भी अप्रोच कर रहे हैं। ऐसे कस्टमर्स मार्केट ओपन होने पर बाजार में गति लाएंगे।

परम कक्कड़, कक्कड़ ज्वैलर्स