- फर्जी आईडी पर खूबसूरत युवती की डीपी लगाकर देते हैं झांसा

-

आगरा। हाईवे, शहर और देहात में लूट और डकैती की वारदात को अंजाम देने वाला मेव गैंग इन दिनों सोशल मीडिया पर एक्टिव है। गैंग में शामिल महिलाएं और पुरुष नए-नए तरीकों से लोगों को ट्रैप में फंसाकर ठगी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर गैंग के सदस्य बच्चे और बुजुर्ग की बीमारी के इलाज का हवाला देकर इमोशनल ब्लैकमेल कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर फर्जी आईडी से अकाउंट

मेव गैंग के सदस्यों ने पिछले दो दशकों से खुद को हाईटेक कर लिया है। अब वह हथियार के साथ दूर दराज इलाकों में तो एक्टिव है ही जबकि उनकी नई खेप सोशल मीडिया पर पूरी तरह से एक्टिव है। रेंज साइबर सेल के शैलेष सिंह बताते हैं कि वर्तमान में फर्जी आईडी के जरिए इस गैंग के सदस्य लोगों के बीच पहुंच गए हैं। नए-नए तरीकों से वारदात कर ठगी कर रहे हैं। पुलिस सिम नंबर और आईडी की पड़ताल करती है, तब तक यह गैंग दूसरी सिम के जरिए अन्य व्यक्ति को ट्रैप में फंसाकर वारदात को अंजाम देते हैं।

एफबी फ्रेंड से बढ़ाते हैं नजदीकियां

सोशल मीडिया पर एक्टिव गैंग के सदस्य फर्जी अकाउंट से दर्जनों लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट सेंड करते हैं। यह अकाउंट युवती के नाम से बनाया जाता है। डीपी पर भी खुबसूरत पिक लगाई होती है, जबकि कई पोस्ट भी की जाती हैं। जिससे फ्रेंड रिक्वेस्ट असेप्ट करने वाले व्यक्ति को पूरा विश्वास हो जाए कि यह फेंक आईडी नहीं है। अगर, कोई व्यक्ति इनकी फ्रेंड लिस्ट में शामिल होता है तो यह उसके दोस्तों को भी रिक्वेस्ट भेजते हैं, इस तरह अच्छे खासे फ्रेंड लिस्ट में जुड़ जाते हैं।

ठगी के अपनाते हैं नए पैंतरे

सोशल मीडिया पर एक्टिव मेव गैंग समय को ध्यान में रख ठगी के नए-नए तरीके अपनाता है। जिससे लोगों को भी उन पर पूरा विश्वास हो जाता है। हाल ही में कोरोनाकाल में कोविड से रोजाना मौत की खबर सामने आ रही थी, इन दिनों ऑक्सीनज और इंजेक्शन को लेकर लोग मदद की गुहार लगा रहे थे। ऐसे में एक्टिव मेव गैंग के सदस्यों ने भी बच्चे और बुजुर्ग की फोटो अपलोड कर अकांउट में रुपए मांगे थे, ऐसे कई मामले जांच में सामने आए।

हरियाणा के गैंग पर पुलिस की नजर

हरियाणा से अपराध को अंजाम दे रहे मेव गैंग के मूवमेंट पर पुलिस की नजर है। आगरा में फ्रेंड रिक्वेस्ट के जरिए ठगी की कई वारदातों में मेव गैंग का हाथ पाया गया है। हरियाणा पुलिस को इस संबंध में जानकारी दी है।

हरियाणा का मेव गैंग सोशल मीडिया पर एक्टिव है। जो कई अलग-अलग तरीकों से ठगी की वारदात को अंजाम देता है। इस संबंध में हरियाणा पुलिस से संपर्क किया गया है। गैंग के एक्टिव सदस्यों को पकड़ने के लिए प्लान बनाया जाएगा।

शैलेष सिंह, रेंज साइबर सेल