-एकलव्य स्टेडियम में बने अभिभावक स्पेशल बूथ पर हो रहे टीकाकरण

आगरा। जनपद में कोविड-19 की रोकथाम के लिए कोविड टीकाकारण अभियान चल रहा है। एकलव्य स्पो‌र्ट्स स्टेडियम स्थित अभिभावक स्पेशल बूथ में अब तक नौ हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। इस केंद्र से अभिभावकों को काफी सहूलियत मिली है। यहां ऐसे अभिभावकों का टीकाकरण किया जा रहा है जिनके 12 साल से छोटे बच्चे हैं।

31 मई से शुरु हुआ बूथ

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद में 31 मई को एकलव्य स्टेडियम में अभिभावक स्पेशल कोविड टीकाकरण केंद्र का शुभारंभ किया था। केंद्र पर तैनात वैरीफायर शिवानी कुलश्रेष्ठ ने बताया कि केंद्र पर डेली अभिभावकों का टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र पर पूरे प्रोटोकॉल के साथ टीकाकरण किया जा रहा है।

बचाव के साथ लगा रही वैक्सीन

केंद्र पर तैनात वैक्सीनेटर लक्ष्मी ने बताया कि वे अब तक नौ हजार से ज्यादा लोगों के टीका लगा चुकी हैं। यह उनके लिए उपलब्धि है। वे बताती हैं कि हम कोविड टीकाकरण अभियान को उत्साह के साथ संचालित करने में विभाग का सहयोग कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हम वैक्सीनेशन के दौरान अपनी सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखते हैं।

अभिभावकों को सहूलियत

टीकाकरण केंद्र पर टीका लगवाने के लिए आईं रीता ने बताया कि यहां पर आसानी से हमने टीका लगवा लिया। घर में छोटे बच्चें हैं ऐसे में यहां पर हमने आसानी से टीका लगवा लिया।

क्या है अभिभावक स्पेशल बूथ

अभिभावक स्पेशल टीकाकरण केंद्र बनाने का मंतव्य यह है कि छोटे बच्चों के अभिभावक जल्द से जल्द टीकाकरण कराकर कोविड से सुरक्षित हो जाएं, ताकि यदि कोई तीसरी लहर आती है तो उस स्थिति में छोटे बच्चों का ध्यान उनके अभिभावक रख पाएं। इन केंद्रों पर ऐसे अभिभावकों का टीकाकरण किया जा रहा है जिनके 12 साल से छोटे बच्चे हैं। इन दोनों टीकाकरण केंद्रों पर अभिभावकों को टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए उन्हें केंद्र पर बच्चे की उम्र को प्रमाणित करने वाला जन्म प्रमाण पत्र, बच्चे का स्कूल का आईडी कार्ड या बच्चे का आधार कार्ड लाना होता है।