- एत्मादपुर मदरा और बुढ़ाना की ली जाएगी जमीन, 520 करोड़ रुपए व्यय होने की उम्मीद

- ईडब्ल्यूएस, एचआईजी और एमआईजी का होगा निर्माण, फ्लैट के साथ भूखंड भी होंगे उपलब्ध

आगरा। इनर ¨रग रोड के सहारे 621 हेक्टेअर में नया आगरा बसाया जाएगा। नए शहर के लिए एत्मादपुर मदरा और बुढ़ाना की जमीन ली जाएगी। अधिकांश जमीन एडीए के अधिग्रहण में आ चुकी है। 70 करोड़ रुपए का भुगतान भी हो चुका है, लेकिन अभी 520 करोड़ रुपए का व्यय होने की उम्मीद है। नए शहर में ईडब्ल्यूएस, एचआईजी और एमआईजी भवन होंगे, जबकि फ्लैट के साथ ही भूखंड भी उपलब्ध होंगे। परिसर में मुख्य द्वार के दाहिनी तरफ धार्मिक स्थल, स्कूल-इंटर कॉलेज, स्वी¨मग पूल, अत्याधुनिक जिम आदि बनेंगी। शुक्रवार को एडीए बोर्ड की बैठक में नए शहर को लेकर चर्चा की गई। एडीए उपाध्यक्ष ने प्रस्तावित नक्शा भी दिखाया, जिसमें कुछ कमियां सामने आईं। इसलिए इस प्रस्ताव को पूरी तरह से पास नहीं किया जा सका।

कई प्रस्ताव नहीं हुए पास

कमिश्नरी सभागार में हुई बैठक में अयोध्या नगर की तर्ज पर सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार करने पर भी चर्चा की गई। शर्त के अनुसार कंपनियों का तीन साल तक टर्न ओवर 50 करोड़ रुपए होना चाहिए। सिटी प्लान बनने से विभिन्न क्षेत्रों के समग्र विकास में मदद मिलेगी। सदस्यों की इस पर सहमति नहीं बन सकी। यह प्रस्ताव पास नहीं हो सका। इसी तरह से अंसल टाउनशिप को एक साल का एक्सटेंशन और आईटी सेल के गठन का प्रस्ताव भी खारिज कर दिया गया। चेयरमैन व मंडलायुक्त अमित गुप्ता, डीएम प्रभु एन सिंह, सचिव राजेंद्र प्रसाद, विशेष कार्याधिकारी गरिमा सिंह, कार्यवाहक नगरायुक्त विनोद कुमार, मुख्य अभियंता एसके नागर, वित्त नियंत्रक सिद्धार्थ शंकर आदि मौजूद रहे।

यह प्रस्ताव हुए पास

- एडीए अपनी संपत्तियों की ब्रां¨डग कराएगा। इसके लिए कमीशन पर एजेंट भी रखे जाएंगे। छह साल के भीतर एडीए हाइट्स में एक भी फ्लैट नहीं बिका है। 11 साल पूर्व एडीए हाइट्स का निर्माण हुआ है। वहीं शास्त्रीपुरम हाइट्स को अभी तक लांच नहीं किया जा सका है। एजेंट को फ्लैट और भूखंड की बिक्री होने पर अलग-अलग कमीशन मिलेगा।

- अगर कोई आवंटी संपत्ति के आवंटन के छह दिनों के भीतर 75 फीसद धनराशि का भुगतान करता है तो उसे ब्याज में छूट दी जाएगी। फ्लैट पर पांच फीसद और भूखंड पर दो फीसद की रहेगी।

- इनर ¨रग रोड और लैंड पार्सल योजना के तहत रहनकलां और रायपुर में 38.89 हेक्टेअर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा।

- शहीद नगर योजना में 419 वर्ग मीटर भू-उपयोग परिवर्तन।

- जगदीश जन कल्याण एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा खसरा नंबर 740, 741 742, मौजा बमरौली कटारा में इंटर कालेज भवन का निर्माण।

- एडीए की वर्ष 2020-21 की आय 32606 लाख रुपए है, जबकि व्यय 41154 लाख रुपए है।

- एडीए का वर्ष 2021-22 की प्रस्तावित आय 43816 लाख रुपए, जबकि व्यय 17078 लाख रुपए है।

वर्जन

- इनर ¨रग रोड के सहारे 612 हेक्टेअर में नया आगरा बसाने का प्रस्ताव है। यह शहर एत्मादपुर मदरा और बुढ़ाना की जमीन पर बसेगा। इसमें गरीबों के लिए अलग से फ्लैट बनाए जाएंगे।

डॉ। राजेंद्र पैंसिया, उपाध्यक्ष एडीए

------