- व्यापारियों ने चोरी की वारदातों को रोकथाम के लिए बुलंद की थी आवाज

- क्षेत्र में थाना निर्माण के लिए शासन को भेजा गया था प्रस्ताव, मिली मंजूरी

आगरा। आखिरकार व्यापारियों का संघर्ष रंग लाया और कमलानगर को थाना मिल ही गया। मंगलवार को इसका शुभारंभ एडीजी जोन अजय आनंद ने फीता काटकर किया। कमलानगर थाना शहर का 18वां और जिले का 43वां थाना है। थाना के पहले प्रभारी निरीक्षक के तौर पर नरेंद्र शर्मा को तैनात किया है। इससे पहले वह थाना लोहामंडी के प्रभारी निरीक्षक थे। गौरतलब है कि काफी समय से कमलानगर में थाने की मांग को लेकर व्यापारियों ने संघर्ष शुरू किया था। शासन से मंजूरी के बाद निर्माण कार्य पूरा कराया गया।

दो दशक पुरानी है थाने की मांग

कमलानगर के लोग यहां पर थाना बनाने की मांग पिछले दो दशकों से कर रहे थे। स्थानीय व्यापारी लगातार इसके लिए संघर्ष कर रहे थे। इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा गया और शासन से स्वीकृति मिलने के बाद बल्केश्वर चौकी में थाना बनाने की तैयारी की गई। इस नए कमलानगर थाने में बृज विहार, कमलानगर और बल्केश्वर पुलिस चौकी को रखा गया है। इन तीनों चौकियों के प्रभारी वही रहेंगे जो पहले थे। कमलानगर थाने में एक प्रभारी निरीक्षक, तीन चौकी प्रभारी, दो दरोगा, तीन हेड कांस्टेबल, बीस कांस्टेबल और एक महिला कांस्टेबल को नियुक्त किया गया है।

बल्केश्वर चौकी को बनाया थाना

कमलानगर थाना की मांग पर जगह के अभाव में पहले नेहरू नगर को थाना बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। इस पर कमलानगर के रहने वाले व्यापारियों ने विरोध दर्ज कर वापस थाना कमलानगर में ही खोलने की मांग की, लेकिन कमलानगर चौकी में स्पेस की समस्या के चलते प्रस्ताव रिजेक्ट कर दिया गया। अमर विहार चौकी में भी थाना खोलने पर विरोध प्रकट किया गया। अंत में एसएसपी बबलू कुमार की पहल पर बल्केश्वर चौकी को थाना बनाने पर मुहर लगाई गई।

हरीपर्वत सíकल में अब चार थाने

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि कमलानगर में चोरी और लूट की घटनाएं अधिक होती हैं और अब इस थाने के बन जाने के बाद इन्हें रोकने के लिए प्रभावी कार्रवाई की जा सकेगी। उन्होंने बताया कि शहर के हरीपर्वत सíकल में अब चार थाने हो गए हैं। इनमें हरीपर्वत, सिकंदरा, न्यू आगरा और कमलानगर थाना शामिल हैं।

शहर में अब 18 थाने

शहर में अब 18 और जिले में 43 थाने हो गए। हाल ही में जिले में रेंज साइबर क्राइम थाना और विजिलेंस थाना भी खोले गए हैं। हालांकि यह थाने जिला पुलिस के अंतर्गत नहीं आते हैं। इस अवसर पर मेयर नवीन जैन, आईजी रेंज ए सतीश गणेश, एसएसपी बबलू कुमार, एसपी सिटी प्रमोद रोहन बोत्रे, सीओ सौरभ दीक्षित, प्रभारी थाना कमलानगर नरेंद्र शर्मा और अन्य पुलिस अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे।