- रोड कटिंग पर नगर निगम लगाएगा जुर्माना

- सबमर्सिबल पंप का कट सकता है कनेक्शन

AGRA। बीच सड़क पर सबमर्सिबल पंप लगाने वालों की अब खैर नहीं। नगर निगम ने ऐसे लोगों के खिलाफ निगाहें टेढ़ी कर ली है। रोड खोदकर पंप लगाने वालों को नोटिफाई किया जाएगा। फिर नोटिस जारी किया जाएगा। फिक्स टाइम तक उन्होंने रोड दुरुस्त नहीं कराया तो सबमर्सिबल पंप का कनेक्शन काट ि1दया जाएगा।

रोड को बचाना है मकसद

दरअसल, नगर निगम ने यह प्लान रोड की सेफ्टी और रास्ता सुगम बनाने के लिए बनाया है। लाखों रुपये की सड़क बनती है। हर साल मरम्मत कराने के नाम पर निगम को लाखों रुपया फूंकना पड़ता है।

मकान मालिक नहीं देते ध्यान

लाखों रुपये से बनी रोड लोग गड्ढे खोद देते हैं। इनमें बोरिंग की जाती है। बाद में बोरिंग के गड्ढे को मिट्टी से ढक देते हैं। सड़क ऊबड़-खाबड़ हो जाती है। लोगों को चलने में दिक्कत होती है। मकान मालिक को लोगों की इस परेशानी से कोई मतलब नहीं होता है।

नगर निगम को कोसते हैं लोग

रोड को डैमेज तो खुद लोग करते हैं, लेकिन उंगली नगर निगम की तरफ उठाई जाती है। इस बुराई से बचने के लिए आला अफसरों ने यह कदम उठाया है।

सीओडी रोड से होगी स्टार्टिग

बीच रोड पर सबमर्सिबल पंप लगाने वालों को पहले नोटीफाई किया जाएगा। नोटिस भेजे जाने की प्रक्रिया नगर निगम साकेत कॉलोनी स्थित सीओडी से की जाएगी। यहां लोगों ने बीच रोड पर पंप लगाई हैं। गड्ढे बंद नहीं किए हैं।

हजारों रुपया होगा जुर्माना

नगर निगम जल्द ही नोटिस जारी करेगा। चिन्हित किए गए लोगों को वार्निग दी जाएगी। यदि निर्धारित टाइम तक लोगों ने रोड कटिंग बंद नहीं कराई तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा। जो हजारों रुपये से लेकर लाखों रुपये तक पॉसिबल है।

फैक्ट-फाइल

हैंडपंप ख्0,000

सही भ्000

खराब क्भ्000

सबमर्सिबल रोड पर लगभग भ्0 से 70 हजार

सबमर्सिबल घरों में लगभग 90 हजार से सवा लाख

'सबमर्सिबल लगाने के दौरान रोड डैमेज होती है। इसके लिए खुद ही सोचना चाहिए कि कोई प्रॉब्लम न हो.'

मुकेश पालीवाल लोकलाइट, आवास विकास

'सिटी में पानी की किल्लत चल रही है। सबमर्सिबल लगाना लोगों की मजबूरी है.'

प्रवीन शर्मा, लोकलाइट आवास विकास

'वाटर लेवल गिर रहा है। इसलिए डीप बोरिंग करानी पड़ती है। जो मशीन के जरिए होती है। मशीन घरों में नहीं आ सकती। उसे बाहर ही गड्ढा खोदना पड़ता है.'

संदीप उपाध्याय, नगला मोहन, शाहगंज

'ऑफिसीयल वर्जन'

लोग घरों के आगे सबमर्सिबल लगवा रहे हैं। यह गैर-कानूनी है।

ऐसे लोगों के अंगेस्ट एक्शन लिया जाएगा। पहले नोटिस देंगे। गड्ढा न भरने पर कनेक्शन काटेंगे। बाद में जुर्माना ठोकेंगे।

राजीव कुमार राठी, रोड कटिंग प्रभारी नगर निगम