- कोरोनावायरस से पीडि़त मरीजों की संख्या बढ़कर हुई सात

- इटली से आए लोगों के संपर्क में आने से फैल रहा कोरोना वायरस

आगरा : आगरा में संडे को कोरोनावायरस का एक और मामला सामने आया है। शनिवार को आई रिपोर्ट में एक पेशेंट में कोरोनावायरस के लक्षण मिले थे। रविवार को आई रिपोर्ट में भी एक और पेशेंट में कोरोनावायरस से पीडि़त होने के लक्षण मिले हैं। अब आगरा में कोरोनावायरस के पेशेंट्स की संख्या बढ़कर सात हो गई है। हेल्थ डिपार्टमेंट इसको लेकर अलर्ट है। रविवार को भी 22 सस्पेक्टेड लोगों के सैंपल लेकर लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज भेजे गए हैं।

मैनेजर की वाइफ हैं सातवीं पेशेंट

रविवार को सामने आए कोरोनावायरस की सातवीं पेशेंट जूता कारोबारी की वाइफ हैं। उनका सैंपल शनिवार को लिए गए 23 सैंपल में से एक है। इनका कनेक्शन इटली से लौटे जूता कारोबारी फैमिली से है। दो मार्च को कोरोनावायरस के 13 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आई थी, जिसमें 5 पेशेंट्स में कोरोनावायरस के लक्षण मिले थे। उसके बाद उन्हें दिल्ली भेज दिया गया और पुष्टि के लिए उनके दोबारा सैंपल लिए गए और एनआईवी पुणे भेजा गया। इस रिपोर्ट में भी उनका रिजल्ट पॉजिटिव आया। शनिवार को कोरोनावायरस के लक्षण पाया गया पेशेंट भी उन्हीं जूता कारोबारी का मैनेजर था। रविवार को उनकी वाइफ की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है।

संपर्क में आए लोगों की स्क्रीनिंग

हेल्थ डिपार्टमेंट ने मैनेजर की वाइफ में कोरोनावायरस के लक्षण पाए जाने के बाद रविवार को जूता कारोबारी की फैक्ट्री के मैनेजर के संपर्क में आए 26 लोगों की स्क्रीनिंग की। इसमें से मैनेजर के फैमिली मेंबर्स और फैक्ट्री के कर्मचारियों सहित 22 अन्य लोगों के सैंपल लेकर लखनऊ भेज दिये हैं।

सैंपल कलेक्शन सेंटर शिफ्ट

हेल्थ डिपार्टमेंट ने प्रिकॉशन लेते हुए कोरोनावायरस के सैंपल लेने के सेंटर को इंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट की बिल्डिंग में शिफ्ट कर दिया है। जिला अस्पताल में आने वाले अन्य पेशेंट्स की सुरक्षा को देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट ने ये कदम उठाया है। इसके साथ ही सिटी में आइसोलेशन वार्ड बढ़ाने के लिए भी स्थानों का चयन किया जा रहा है।

अबतक लिए गए 177 सैंपल

- फरवरी में 11 सस्पेक्टेड केस के सैंपल लखनऊ भेजे गए, जिन सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई

- 02 मार्च को 13 सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट आई जिसमें 05 पॉजिटिव केस मिले

- 03 मार्च को 25 सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट आई इसमें सभी नेगेटिव मिले

- 04 मार्च 28 सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट आई इसमें सभी नेगेटिव मिले

- 05 मार्च 16 सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट आई इसमें सभी नेगेटिव मिले

-06 मार्च 39 सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट आई इसमें एक केस पॉजिटिव

-07 मार्च 23 सस्पेक्टेड केस की रिपोर्ट आई इसमें एक मामला पॉजिटिव

-08 मार्च 22 सस्पेक्टेड केस के सैंपल लखनऊ के केजीएमयू भेजे गए हैं।

घबराएं नहीं, निपटेंगे कोरोना से

कोरोनावायरस को लेकर पूरी दुनिया में अलर्ट है। आगरा में भी अबतक सात कोरोनावायरस के पॉजिटिव केस आ चुके हैं। शनिवार को कोरोनावायरस के अलर्ट के बीच प्रमुख सचिव अमित मोहन प्रसाद ने इससे निपटने के लिए की जा रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने इसकी पड़ताल के बाद इसकी सराहना की और कहा कि आगरा में अबतक कोरोनावायरस को लेकर किये जा रहे एफ‌र्ट्स से वे संतुष्ट हैं। उन्होंने कहा कि अभी कोरोनावायरस से लड़ाई लंबी है, लेकिन इसी तरह काम करते रहे तो इसे कंट्रोल कर लिया जाएगा। हमें एक कदम आगे जाकर काम करना होगा। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। बस स्वच्छता और अपनी हेल्थ का ख्याल रखें।

ताज पर हुई थर्मल स्क्रीनिंग

ताजमहल पर देश-विदेश से आने वाले टूरिस्ट्स की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। थर्मल गन से स्क्रीनिंग करने के बाद ही विदेशी टूरिस्ट्स ताज परिसर में एंट्री कर रहे हैं। थर्मल गन से टूरिस्ट्स का टेंपरेचर मापा जा रहा है। जिन टूरिस्ट्स का टेंपरेचर सामान्य से ज्यादा पाया जाता है तो उस टूरिस्ट की स्क्रीनिंग की जा सकती है। हालांकि अबतक ऐसा मामला सामने नहीं आया है। इसके साथ ही ताज के स्टाफ सहित सीआईएसएफ के जवानों की भी थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

रविवार को एक और पेशेंट में कोरोनावायरस के लक्षण पाए गए हैं। सातवीं पेशेंट शनिवार वाले पेशेंट की वाइफ हैं। रविवार को अन्य 22 लोगों के सैंपल लेकर लखनऊ के केजीएमयू भेजा गया है।

- डॉ। सतीश कुमार वर्मा, सीएमएस जिला अस्पताल

हेल्पलाइन नंबर्स

- डॉ। मुकेश वत्स मुख्य चिकित्साधिकारी (नोडल अधिकारी)

9582222392

डॉ। सतीश वर्मा, प्रमुख अधीक्षक जिला चिकित्सालय, आगरा

9837091177,

डॉ। जीके अनेजा, प्राचार्य एसएन मेडिकल कॉलेज, आगरा

9412202998

डॉ। एसके गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी - 7817993909

मास्क ब्लैक में बेचने वाले की दे सकते हैं सूचना

- 9410838880