- लोगों ने कोरोना से बचाव वाले प्रोडक्ट्स को महीने के बजट में किया शामिल

-सेनेटाइजर, मास्क और फेस शील्ड की डिमांड, सíजकल आइटम्स की बढ़ गई सेल

आगरा। कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा अब भी लगातार बना हुआ है। इसके साथ ही अब लोगों की लाइफ चलने लगी है। अब लोग कोरोना के साथ ही व्यापार कर रहे हैं और अपनी जॉब पर भी जा रहे हैं। लोगों ने अब कोरोनावायरस के साथ जीना सीख लिया है। लगातार काम भी होता रहे और कोरोना से बचाव भी हो, इसके लिए लोगों ने सुरक्षा उपकरणों को अपनी डेली लाइफ में इंपोर्टेंस दे दी है। अब लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए अपने महीने के बजट में जगह बना ली है।

खरीद रहे कोरोना से बचाव के प्रोडटक्ट्स

जहान भी चलता रहे और जान भी बची रहे। इसके लिए लोगों ने अब कोरोना से बचाव के लिए अपने महीने के बजट में जगह बना ली है। किसी ने दो हजार रुपये महीने तो किसी ने पंद्रह सौ रुपये महीने कोरोना से बचाव पर खर्च करने का फैसला किया है। इसके चलते अब मार्केट में कोरोना से बचाव वाले प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ गई है। इसमें 80 परसेंट तक का इजाफा आया है। अब लोग मास्क, सेनेटाइजर और फेस शील्ड इत्यादि को अपने महीने के सामान के साथ खरीदकर लाने लगे हैं।

बढ़ रही डिसइंफेक्ट क्लीनर की मांग

कोरोनावायरस से बचाव के लिए अब लोग घरों और ऑफिसों में साफ-सफाई का अधिक ध्यान रखने लगे हैं। डिसइंफेक्ट स्प्रे से लेकर सोडियम हाइपोक्लोराइट, फिनायल, ब्लीचिंग पावडर के घोल इत्यादि की पांच-पांच लीटर की पैकिंग वाले प्रोडक्ट्स की डिमांड बढ़ रही है। अमित मेडिकल स्टोर के अमित सक्सेना बताते हैं कि पहले उनके यहां पर कुछ ही कस्टमर फ्लोर क्लीनर, फिनायल लेने आते थे, लेकिन अब इसकी डिमांड उनके यहां दस गुना ज्यादा हो गई है। इसके साथ ही अब लोग बड़ी पैकिंग को लेना पसंद कर रहे हैं। उनका कहना है कि सेनेटाइजर और हैंडवॉश की डिमांड भी बीस गुना तक बढ़ गई है।

सर्जिकल आइटम्स में तेजी

आगरा महानगर केमिस्ट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट आशीष शर्मा ने बताया कि इस वक्त सíजकल आइटम्स में तेजी से उछाल आया है। बाजार में हर जगह मास्क सेनेटाइजर और कोरोना से बचने के अन्य उत्पादों की भरमार है। इनकी डिमांड भी काफी ज्यादा है। एक अनुमान के मुताबिक जुलाई के महीने में ही डेढ़ लाख सíजकल कैप, तीन हजार से ज्यादा सेनेटाइजिंग मशीनें, एक लाख से ज्यादा छोटी सेनेटाइजर की बोतल, पांच हजार से ज्यादा फेस शील्ड की खपत हुई है।

लोग हो गए हेल्थ कॉन्शियस

कोरोना वायरस के आने से लोग अब हेल्थ कॉन्शियस हो गये हैं। अब वे अपनी हेल्थ का ख्याल रखने लगे हैं। वे इसके लिये अवेयर होने लगे हैं। यदि किसी को कोई परेशानी है तो वो उसमें कोई लापरवाही नहीं कर रहे हैं। किसी को डायबिटीज है तो वे इन दिनों इसमें कोई लापरवाही नहीं कर रहा है। वे टाइम से अपनी दवा ले रहे हैं और टेलीमेडिसिन के माध्यम से डॉक्टर्स से कंसल्ट कर रहे हैं। इसके अलावा अन्य प्रकार से भी लोग अपनी हेल्थ को लेकर कोई कोताही नहीं बरत रहे हैं।

कोरोनावायरस आने के बाद सíजकल आइटम्स जैसे मास्क इत्यादि की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। इसके साथ ही सेनेटाइजर, डिसइंफेक्ट स्प्रे इत्यादि की डिमांड भी काफी तेजी से बढ़ी है। सेनेटाइजर का बाजार रातो-रात बहुत बड़ा हो गया है। इसकी डिमांड में तीन सौ से चार सौ परसेंट की तेजी आई है।

-आशीष शर्मा, प्रेसिडेंट, आगरा महानगर केमिस्ट एसोसिएशन

इन दिनों लोग अब सेनेटाइजर, डिसइंफेक्ट स्प्रे, मास्क इत्यादि को लोग पूरे महीने के लिये इकट्ठा ले जा रहे हैं। पहले सेनेटाइजर को कुछ ही लोग मांगते थे। लेकिन कोरोना के आने के बाद इसकी डिमांड में बहुत तेजी आई है। हैंडवॉश को लेकर भी कुछ ऐसा ही है। कोरोना से बचाव के प्रोडक्ट्स को लोग अब घर के राशन की तरह ले जाने लगे हैं।

-अमित सक्सेना, रिटेलर

कोरोना से बचाव के लिए हम कोई कोताही नहीं बरत सकते हैं। अब तो जान और जहान को एक साथ चलाना है। इसके लिये हमें कोरोना से बचाव रखना ही पड़ेगा। कोरोना से बचाव के लिये मास्क, सेनेटाइजर, डिसइंफेक्ट स्प्रे इत्यादि के लिये अपने महीने के बजट में दो हजार रुपये शामिल कर दिये हैं।

-पवन कुमार

लॉकडाउन अब खत्म हो चुका है। घर से बाहर जाना जरूरी है, इसके लिये कोरोना से बचना जरूरी है। इसलिये मास्क, सेनेटाइजर इत्यादि को हम हर महीने घर के सामान के साथ ले आते हैं। घर के लिये सेनेटाइज स्प्रे, फ्लोर क्लीनर इत्यादि भी लेकर आते हैं। इसके लिये 1500 रुपये महीने का खर्च बढ़ गया है।

-दीपक अग्रवाल