- सिक्योरिटी वैन से चेन्नई जा रहे थे आभूषण, चांदी कारोबारी से पूछताछ

- 74.50 लाख रुपये है कीमत, मौके पर जांच को पहुंचे आयकर अधिकारी

आगरा। थाना कोतवाली क्षेत्र में मंगलवार दोपहर पुलिस चेकिंग के दौरान एक सिक्योरिटी वैन से पुलिस ने 184 किलो चांदी के आभूषण बरामद किए। ये सभी पैकेटों में बंद हैं। पुलिस की सूचना पर पहुंचे आयकर विभाग के अधिकारियों ने मामले की जांच शुरू कर दी है। चांदी के आभूषणों की कीमत 74.50 लाख रुपये बताई जा रही है। ये आभूषण सिक्योरिटी वैन से चेन्नई भेजे जा रहे थे।

फव्वारे चौराहे पर चेकिंग में हुई जानकारी

मंगलवार दोपहर एक बजे सीओ कोतवाली राजेश द्विवेद्वी के नेतृत्व में पुलिस चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान एक सिक्योरिटी एजेंसी की कैश वैन चेक करने पर उसमें 184 किलो चांदी के आभूषणों के पैकेट बरामद किए। पूछताछ करने पर वैन चालक ने बताया कि माल सिक्योरिटी एजेंसी के माध्यम से चेन्नई भेजा जा रहा था। बरामद आभूषणों की कीमत 74.50 लाख रुपये आंकी गई है। पुलिस ने चांदी कारोबारी को थाने बुला लिया।

अधिकारी कर रहे जांच

सीओ राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया पकड़ा गया कोतवाली क्षेत्र निवासी चांदी कारोबारी नरेंद्र कुमार बंसल और उनके पुत्र सौरभ बंसल का है। पिता-पुत्र ने पुलिस को बताया कि उनका आभूषणों का कारोबार है। चेन्नई समेत कई राज्यों में उनका माल जाता है। आयकर विभाग के अधिकारियों ने कारोबारी का स्टॉक रजिस्टर चेक किया, उसमें आभूषणों का रिकार्ड दर्ज था। सीओ ने बताया कि आयकर विभाग के अधिकारी जांच कर रहे हैं।

सराफा बाजार ने पार्टियों को माल की डिलीवरी रोकी

कोतवाली में पुलिस चेकिंग में मंगलवार को चेन्नई जा रहे चांदी के आभूषणों पकड़े जाने के बाद सराफा बाजार को पसोपेश में डाल दिया है। अधिकांश सर्राफ बिहार, गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, आदि राज्यों में अपना माल भेजते हैं। कोतवाली के सराफा बाजार से रोज करोड़ों के सोने-चांदी के आभूषण भेजे जाते हैं। यह काम वह सिक्योरिटी एजेंसी के माध्यम से करते हैं। सराफा व्यवसायियों को डर सता रहा है कि इस तरह यदि माल पकड़ा जाता रहा, तो वह चुनावों के बाद बदमाशों के निशाने पर आ सकते हैं। सूत्रों के अनुसार इसके मद्देनजर बड़ी संख्या में कारोबारियों ने ने अपना माल फिलहाल भेजने से रोक दिया है। कुछ ने अपने सौदे चुनावों तक टाल दिए हैं।