फिरोजाबाद। 12 साल से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का वैक्सीनेशन अभियान मंगलवार से शुरू हो गया। पहले दिन ढाई घंटे देरी से पोर्टल खुलने की वजह से वैक्सीन लगवाने पहुंचे अभिभावकों को दिक्कत हुई। पहले दिन इस श्रेणी के 49 लोगों को वैक्सीन लगाई गई।

इन सेंटर का हुआ चयन

अभिभावकों को वैक्सीन लगाने के लिए शहर में हिमायूंपुर और हाजीपुरा नव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का चयन किया गया था। वैक्सीन लगवाने के लिए सुबह 10 बजे से ही अभिभावक इन केंद्रों पर पहुंचने लगे थे, लेकिन आनलाइन पोर्टल नहीं खुलने से वैक्सीन लगवाने आए लोगों के रजिस्ट्रेशन की जानकारी नहीं मिल पा रही थी। पोर्टल नहीं खुलने से परेशान स्वास्थ्य कर्मियों ने सीएमओ कार्यालय में संपर्क साधे लेकिन जवाब नहीं मिल रहा था। पोर्टल दोपहर 12.15 बजे खुला। इसके बाद वैक्सीनेशन की शुरुआत हो पाई। तब तक लोग परेशान होते रहे। हिमायूंपुर नव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 28 और हाजीपुरा केंद्र पर 21 लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की जानकारी स्वास्थ्यकर्मियों ने दी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा। एके श्रीवास्तव ने बताया कि बुधवार सुबह 10 बजे से स्वशासी राजकीय मेडिकल कालेज अस्पताल में मीडिया कर्मियों को अलग केंद्र बनाकर वैक्सीन लगाई जाएगी।

- बच्चों का आधार कार्ड लेकर न आने पर लौटना पड़ा-

आनलाइन पंजीकरण कराने के बाद भी तमाम अभिभावकों को निराश होकर लौटना पड़ा। कारण यह था कि वे अपने साथ अपने बच्चों का आधार कार्ड लेकर स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं आए थे। ऐसे लोगों को अब दुबारा आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा।

---

मैं तीन माह के बच्चे का पिता हूं, बच्चे का अभी आधार कार्ड नहीं बन सका है। उसका आधार कार्ड नहीं होने से स्वास्थ्य कर्मियों ने वैक्सीनेशन करने से मना कर दिया।

आलोक शर्मा, नींबू वाला बाग

रविवार को आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने पर टीकाकरण केंद्र हिमायूंपुर स्वास्थ्य केंद्र बताया गया था, मंगलवार को टीका लगवाने आए तो स्वास्थ्य कर्मियों ने कहा कि यहां सिर्फ अभिभावक श्रेणी में रजिस्ट्रेशन कराने वालों को ही टीका लगेगा।

अर्शी खान, हाजीपुरा