690 ग्राम पंचायतें हैं जिले में, सभी में नहीं होगा शपथ ग्रहण

505 ग्राम पंचायतों का ही फिलहाल हो सकेगा गठन

181 ग्राम पंचायतों में दो-तिहाई से कम ग्राम पंचायत सदस्य

04 नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों की हो चुकी है मृत्यु

आगरा: आगामी 25-26 मई को जनपद की 690 में से 505 ग्राम पंचायतों का गठन होगा। कोरोना संक्रमण के चलते इस बार ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों को ऑनलाइन शपथ दिलाई जाएगी। 181 ग्राम पंचायतों में दो-तिहाई ग्राम पंचायत सदस्य न होने की वजह से इनका गठन नहीं हो सकेगा। नवनिर्वाचित चार प्रधानों की मृत्यु हो चुकी है। इसके चलते जिले की 185 ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो सकेगा।

27 मई को पहली बैठक

शपथ ग्रहण को लेकर स्थानीय स्तर पर तैयारियां तेज कर दी गईं हैं। ग्राम पंचायत की पहली बैठक 27 मई को होगी। ग्राम पंचायतों के गठन के संबंध में अपर मुय सचिव मनोज कुमार का निर्देश शनिवार को पंचायतीराज विभाग को मिल गया। इसके साथ ही लाक स्तर पर प्रधानों और सदस्यों को शपथ ग्रहण कराने की तैयारी शुरू कर दी गई। पंचायत घर या सामुदायिक भवन में शपथ ग्रहण होगा। ऑनलाइन शपथ ग्रहण के लिए ग्राम पंचायत सचिव द्वारा लैपटाप व इंटरनेट की व्यवस्था की जाएगी। 505 ग्राम पंचायतों के गठन के बाद जिले की शेष ग्राम पंचायतों के गठन के लिए फिर से चुनाव की प्रक्रिया होगी। जिन ग्राम पंचायतों में प्रधानों की मृत्यु हो गई है, वहां उपचुनाव होगा। साथ ही जिन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत सदस्यों की संया दो-तिहाई से कम है, वहां भी चुनाव होगा।

इन प्रधानों की हो चुकी है मृत्यु

15 अप्रैल को मतदान के बाद प्रधान पद के कई प्रत्याशियों की तबियत बिगड़ गई थी। दो मई को जब मतगणना शुरू हुई तो चार प्रत्याशी ऐसे थे, जो प्रधानी का चुनाव तो जीत गए थे लेकिन ¨जदगी की जंग हार चुके थे। इनमें जैतपुर कलां लाक की ग्राम पंचायत मढ़ेपुरा, फतेहपुर सीकरी लाक की ग्राम पंचायत रसूलपुर, बिचपुरी लाक की ग्राम पंचायत बरारा और खंदौली लाक की ग्राम पंचायत कुबेरपुर पर चुने गए प्रधानों की परिणाम आने से पहले ही मृत्यु हो गई। इन चारों ग्राम पंचायतों पर उपचुनाव होगा।

जिला व क्षेत्र पंचायत का इंतजार

ग्राम पंचायतों के गठन का आदेश मिलने के बाद नवनिर्वाचित प्रधान काफी खुश हैं। वे ग्राम पंचायत के काम शुरू कर सकेंगे। लेकिन जिला और क्षेत्र पंचायत के गठन की अभी तारीख घोषित न होने से इनके सदस्य अभी भी बेकरार हैं। सबसे अधिक बेचैनी तो जिला पंचायत अध्यक्ष व क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष पद के दावेदारों में है।

डोंगल होंगे चालू

ग्राम प्रधानों के शपथ ग्रहण के साथ ही उनके डोंगल भी चालू कर दिए जाएंगे। डिजिटल हस्ताक्षर की भी सुविधा होगी। इससे वह ग्राम पंचायत में होने वाले विकास कार्यों के प्रस्तावों को स्वीकृत कर सकेंगे। उनका भुगतान भी कर सकेंगे। इससे जिले की 505 ग्राम पंचायतों में 27 मई के बाद विकास कार्य शुरू हो जाएंगे। शेष 185 ग्राम पंचायतों के लोगों को अभी इंतजार करना होगा।

शपथ ग्रहण को लेकर रूपरेखा तैयार की जा रही है। 25-26 मई को शपथ ग्रहण होना है। किस दिन किन प्रधानों का शपथ ग्रहण होगा, इसके चयन पर मंथन चल रहा है। 27 मई को ग्राम पंचायत की पहली बैठक होगी।

सुजाता प्रकाश, जिला पंचायतराज अधिकारी