- संकल्प, 2022 तक हर किसी का होगा घर: पीएम

- इकोनॉमी लूटने वालों को दिया जाएगा सख्त दंड

आगरा। कोठी मीना बाजार में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन पर वार किया, लेकिन तरीका नया अपनाया। उन्होंने अपने वादे को दोहराते हुए कहा कि मैंने 50 दिन मांगे हैं। इसके बाद देश सोने की तरह तप करके बाहर निकलेगा। ये मेरा विश्वास है। इससे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना को लॉन्च किया। पांच लाभार्थियों को मकान का आवंटन पत्र दिया।

बैंक देंगी सस्ता लोन

पीएम मोदी ने कालाधन को उदाहरण के साथ पेश करके मध्यम और गरीब वर्ग के दिल को छूने की कोशिश की। उन्होंने कहा कि स्कूल के एडमिशन में दो हजार रुपए डोनेशन मांगा जाता है। जनता मजबूरन बैंक से रुपए निकालकर कैश देती है। इसी तरह मकान खरीदारी के लिए तीन लाख रुपए कैश मांगा जाता है। मकान की ख्वाहिश में आमजन अपने सफेद धन को बैंक से निकालकर कैश में देता है। ये धन काला हो जाता है। इसी कालेधन को रोकने का बीड़ा उठाया है। आठ नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद 10 नवंबर से 19 नवंबर के बीच बैंकों में पांच लाख करोड़ रुपए जमा हो चुके हैं। ये धन बैंकों में बंद नहीं रहेगा। बल्कि बैंक के दरवाजे लोन के लिए खुलेंगे। इतना ही नहीं लोन भी कम ब्याज दर पर मिलेगा। ये कदम मध्यम वर्ग की सुरक्षा और गरीबों के हक के लिए उठाया गया है। उन्होंने नोटबंदी से जाली नोट बनाने वाले कारोबार को झटका बताया, जो सीमापार और आतंकवाद के लिए फलफूल रहा था।

लचीला किया नोटबंदी का नियम

इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ऊपर लग रहे तानाशाही के आरोप का भी खंडन अपने तरीके से किया। उन्होंने कहा कि हम लकीर के फकीर नहीं है, जहां जनता के बीच से बात आई। हमने नोटबंदी के नियमों में लचीलापन ला दिया। इस सभा के दौरान उन्होंने जनता को विश्वास दिलाने की कोशिश की कि भाजपा सरकार पूरी तरह से गरीब जनता को समर्पित है। इस मौके पर उन्होंने पीएम ग्रामीण आवास योजना का शुभारंभ किया। इसके साथ 1100 करोड़ रुपए की रेलवे परियोजना का भी शिलान्यास किया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, राम कृपाल यादव, साध्वी निरंजन ज्योति, राज्यवर्धन सिंह राठौर के साथ प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्या, सांसद रामशंकर कठेरिया, चौधरी बाबूलाल सहित अन्य बड़े नेता मौजूद रहे।

उनकी जिंदगी हो जाएगी खराब

मोदी ने अपने भाषण में कालाधन रखने वालों को कड़ी चेतावनी भी दी। उन्होंने कहा कि गरीब जनता को उनका हक दिलाने के लिए ही जनधन योजना, आधार कार्ड बनवाए गए, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना जैसी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसके लिए कालेधन से मुक्ति का बीड़ा उठाया है। लेकिन कुछ लोग इकोनॉमी लूट रहे हैं। उन्हें ऐसा दंड दिया जाएगा कि उनकी जिंदगी खराब हो जाए।

पीएम ग्रामीण आवास की शुरुआत

पीएम मोदी सबसे पहले सभास्थल के मंच के पीछे प्रदर्शनी स्थल पहुंचे। वहां से पीएम ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की। इसमें पहले चरण में 18 राज्यों को जोड़ा गया है। इसमें एक करोड़ मकान बनने हैं। इस दौरान पांच जरूरतमंदों को घर भी दिया गया। पीएम मोदी ने कहा कि वे हर नागरिक को 2022 तक घर देने के लिए संकल्पित हैं।