- पुलिस की नाकाबंदी हुई फेल, मंटोला बाजार में कुछ दुकानें भी रहीं बंद

- बिना अनुमति के निकाला जुलूस, मुकदमा दर्ज कर रही है पुलिस

- शहर मुफ्ती के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने को लेकर जताया आक्रोश

आगरा: जामा मस्जिद में ध्वजारोहण को हराम बताने पर शहर मुफ्ती के खिलाफ दर्ज हुए मुकदमे के विरोध में समाज के लोग सामने आ गए। मुफ्ती के समर्थन में गुरुवार को धर्मस्थल से कलक्ट्रेट तक जुलूस निकाला। सोशल मीडिया पर बुधवार को इसका ऐलान होने पर पुलिस ने सतर्कता का दावा किया था। जब जुलूस निकला तो सतर्कता के दावे ढेर हो गए। अब जुलूस निकालने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है।

वीडियो वायरल होने पर मचा बवाल

स्वतंत्रता दिवस पर जामा मस्जिद में राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अशफाक सैफी ने धार्मिक स्थल में स्थित शिक्षा संस्थान के कार्यक्रम में ध्वजारोहण किया था। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद शहर मुफ्ती खुबैब रूमी का ऑडियो वायरल हुआ था। इसमें ध्वजारोहण और राष्ट्रगान के गायन को हराम बताया गया। इस मामले में लोकल इस्लामिया एजेंसी के अध्यक्ष हाजी असलम कुरैशी ने शहर मुफ्ती और उनके बेटे हम्मदुल कुद्दूस के खिलाफ मंटोला थाने में मुकदमा दर्ज कराया था। मुकदमे के विरोध में बुधवार को इंटरनेट मीडिया पर आगरा बंद का आह्वान और ऐलान किया गया था। एसएसपी मुनिराज जी ने रात को ही पुलिस को अलर्ट कर दिया। सुबह नौ से 11 बजे तक वह खुद राउंड पर रहे।

जुलूस में जुटे हजारों लोग

जामा मस्जिद, मंटोला से लेकर कलक्ट्रेट तक बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात किया गया था। सुबह 11 बजे बाद जामा मस्जिद पर भीड़ जुटना शुरू हो गई। करीब 11:30 बजे भीड़ हाथों में तख्तियां लेकर कलक्ट्रेट की ओर बढ़ गई। बवाल की आशंका पर बाजार में दुकानें बंद हो गईं। गलियों से निकलकर लोग जुलूस में शामिल होने लगे। असलम कुरैशी के विरोध में नारे लगाते हुए भीड़ मंटोला तिराहा, सदर भट्टी, धाकरान होते हुए कलक्ट्रेट पहुंच गई। हालांकि रास्ते में पुलिस तैनात रही। करीब 50 से 60 लोगों ने कलक्ट्रेट में जाकर एसएसपी को ज्ञापन सौंपा। नारेबाजी करते हुए जामा मस्जिद पहुंचकर लोग घरों को रवाना हो गए। सोशल मीडिया पर जुलूस का वीडियो वायरल होने पर अधिकारियों के होश उड़ गए।

योजनाबद्ध था जुलूस

जुलूस में शामिल लोगों के हाथों में तख्तियां थीं। ये कंप्यूटर से ¨प्रट निकलवाकर बनाई गई थीं और एक जैसी ही थीं। इन पर तरह-तरह के नारे लिखे थे। तख्तियों को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह जुलूस योजनाबद्ध तरीके से निकाला गया था।

---

हाजी असलम पर कार्रवाई की मांग

सर्वदलीय मुस्लिम एक्शन कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं कांग्रेस नेता हाजी जमीलउद्दीन कुरैशी ने एसएसपी और डीएम ऑफिस में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन दिया। उन्होंने शहर मुफ्ती के खिलाफ दर्ज मुकदमा खत्म करते हुए इस्लामिया लोकल एजेंसी के चेयरमैन हाजी असलम कुरैशी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। वहीं दूसरी तरफ एसएसपी को कटरा नील, नाई की मंडी निवासी मोहम्मद जहीरउद्दीन बाबर ने एक ज्ञापन दिया। जिसमें हाजी असलम कुरैशी के ऊपर कई गंभीर आरोप लगाए।

----

3 मुकदमे, 60 नामजद, 150 अज्ञात

आगरा: जामा मस्जिद से कलक्ट्रेट तक जुलूस निकालने के मामले में गुरुवार शाम 3 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। इनमें एक मुकदमा नाई की मंडी थाने में दर्ज हुआ है। वहीं दो मुकदमे मंटोला थाने में लिखे गए हैं। इन सभी में 60 लोग नामजद हैं और 150 अज्ञात शामिल हैं।

इन धाराओं में दर्ज हुआ मुकदमा

एसपी प्रोटोकाल शिवराम यादव ने बताया कि मंटोला थाने में पुलिस की तरफ से पहला मुकदमा बलवा, महामारी अधिनियम और धारा 144 का उल्लंघन करने की धाराओं में लिखा गया है। इस मुकदमे में भीड़ का नेतृत्व करने वालों को नामजद किया गया है। मुकदमे में 22 नामजद और 200 अज्ञात लोगों का जिक्र है। दूसरा मुकदमा भी इन्हीं धाराओं में लिखा गया है। इसमें सोशल मीडिया पर भीड़ इकट्ठी करने के लिए मैसेज करने वाले 14 लोग नामजद किए गए हैं। तीसरा मुकदमा नाई की मंडी थाने में बलवा, विधि विरुद्ध जमाव, महामारी अधिनियम व धारा 144 का उल्लंघन करने की धाराओं में लिखा गया है। इसमें कलक्ट्रेट में ज्ञापन देने पहुंचे लोग शामिल हैं। इस मुकदमे में 24 लोग नामजद हैं। 150 अज्ञात का जिक्र है। पुलिस ने सभी मुकदमों में उन लोगों को नामजद किया है, जो वीडियो में दिख रहे हैं। इसके साथ ही ज्ञापन देने वालों के नाम भी शामिल किए गए हैं।

---

ड्रोन कैमरे से निगरानी रखेगी पुलिस

शुक्रवार को (आज) जुमे की नमाज और मोहर्रम की दसवीं तारीख है। एसएसपी मुनिराज जी। ने बताया कि शहर में सेक्टर स्कीम लागू की गई है। पुलिस ने समाज के संभ्रांत लोगों के साथ थानावार बैठकें की थीं। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। त्योहारी सीजन में शासन की गाइडलाइन का पालन कराया जा रहा है। जगह-जगह पुलिस और पीएसी कर्मी रहेंगे। ड्रोन कैमरों से निगरानी रखी जाएगी।

---

जुलूस निकालने के मामले में 3 मुकदमे दर्ज किए गए हैं। एक मुकदमा नाई की मंडी थाने में दर्ज हुआ है। दो मुकदमे मंटोला थाने में लिखे गए हैं। इन सभी में 60 लोग नामजद हैं और 150 अज्ञात शामिल हैं। पाबंद लोग जुलूस में शामिल थे तो उनके खिलाफ अलग से मुकदमा लिखा जा रहा है। पाबंदी की राशि उनसे जमा कराई जाएगी।

-मुनिराज जी., एसएसपी, आगरा

---

त्योहर के मद्देनजर शहर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। सेक्टर स्कीम को प्रभावी कर दिया गया है। मिश्रित आबादी में सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस की तैनाती को सुनिश्चित कर दिया गया है। जुलूस निकालने पर प्रतिबंध है। पुलिस-प्रशासन की हर गतिविधि पर नजर है।

-डॉ। प्रभाकांत अवस्थी, एडीएम सिटी, आगरा