आईपीएल को लेकर अलग भाषा इस्तेमाल कर रहे सट्टेबाज

पुलिस भी तैयार, सट्टेबाजों पर रखी जा रही निगरानी

आगरा। डिब्बे की आवाज कितनी है, तेरे पास कितनी लाइन हैं, आज फेवरेट कौन है, मैंने चवन्नी खा ली हैऐसे शब्द सुनने में भले ही अजीब लगते हों लेकिन इनके बोलने से करोड़ों का लेन-देन हो जाता है। आज से शुरू हो रहे आईपीएल को भुनाने के लिए सट्टेबाज सक्रिय हो गए हैं। बुकीज अलग-अलग भाषाओं का इस्तेमाल कर पुलिस को गच्चा देने की तैयारी में हैं। दूसरी ओर पुलिस भी सट्टेबाजों पर नजर रखे हुए हैं।

स्टूडेंट्स को किया जाता है शामिल

शहर के एक सट्टा कारोबारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि सट्टे के खेल में छात्रों को ज्यादा शामिल किया जाता है। इस खेल की भाषा भी आम बोलचाल की भाषा से बिल्कुल अलग होती है। सट्टा लगाने वाले व्यक्ति को लाइन कहा जाता है, जो एजेंट यानी पंटर के माध्यम से बुकी (डिब्बे) तक संपर्क करता है। एजेंट को एडवांस देकर अकाउंट खुलवाना पड़ता है, जिसकी एक लिमिट होती है। सट्टे के भाव को डिब्बे की आवाज बोला जाता है।

बीस ओवर को लंबी और छह ओवर को छोटी पारी

आईपीएल क्रिकेट में सट्टेबाज 20 ओवर को लंबी पारी, दस ओवर को सेशन और छह ओवर तक सट्टा लगाने को छोटी पारी खेलना कहते हैं। मैच की पहली गेंद से लेकर टीम के जीत तक भाव चढ़ते-उतरते हैं। एक लाख को एक पैसा, 50 हजार को अठन्नी, 25 हजार को चवन्नी कहा जाता है। अगर किसी ने दांव लगा दिया और वह कम करना चाहता है तो फोन कर एजेंट को मैंने चवन्नी खा ली है, कहना होता है।

लेटेस्ट टेक्निक का हो रहा यूज

आईपील में सक्रिय सट्टेबाजों का कारोबार पूरी तरह से आधुनिक उपकरणों पर डिपेंड हैं। खास बात यह है कि यह पूरा नेटवर्क संचार प्रोसेस लेपटॉप, मोबाइल, वॉयस रिकार्डर पर ही चल रहा है। सावधानी इतनी बरती जाती है कि एक बार कोई मोबाइल नंबर यूज हो गया तो उसे दोबारा इस्तेमाल नहीं किया जाता। क्योंकि शहर में सक्रिय क्राइम ब्रांच द्वारा सर्विलासं टीम की मदद ली जाती है, इसके आधार पर ऐसे संदिग्ध लोगों पर निगरानी रखने का कार्य पुलिस शुरू कर देती है और साक्ष्यों के साथ पूरे ग्रुप को गिरफ्तार कर लेती है, हालांकि इस बार सट्टे के कोरोबार करने वाले लोगों ने सेफ जोन की व्यवस्था की है, जहां से बुकी को आसानी रहे।

ये हैं सीक्रेट शब्द

बुकी----डिब्बा

एजेंट----पंटर

क्लाइंट--लाइन

एक लाख--एक पैसा

सवा लाख-सवा पैसा

50 हजार--अठन्नी

25 हजार--चव्वनी

भाव----डिब्बे की आवाज

20 ओवर---लंबी पारी

10 ओवर---सेशन

छह ओवर--छोटी पारी

शर्त कम करना----खा जाना

वर्जन

इस संबंध में संबंधित थाना प्रभारियों को ऐसे लोगों पर निगरानी रखने के दिशा-निर्देश दिए हैं, अगर कहीं कोई सूचना मिलती है तो निश्चत रूप से कार्रवाईकी जाएगी। इसके साथ ही ऐसे लोगों पर भी निगरानी रखी जाएगी जो पूर्व में ब्लैक लिस्टेड हैं।

बबलू कुमार, एसएसपी