संसाधन मॉडिफाई नहीं, जुर्माना कर दिया दोगुना

अभी तक पूरी तरह से लागू नहीं हो सका इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम

आगरा। कहने को तो आगरा में इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) लागू हो चुका है। लेकिन, न तो चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नलों का टाइम सेट है और न ही सिग्नल की लाइटें काम कर रही हैं। सिस्टम को मॉडीफाई नहीं किया है, जबकि जुर्माने की राशि को बढ़ाकर दोगुना कर दिया है। मंगलवार को दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट की टीम ने कई चौराहों का जायजा लिया, तो व्यवस्थाएं पटरी से उतरी नजर आई।

काम नहीं कर रहे सिग्नल

शहर के कई चौराहों पर सिग्नल काम नहीं कर रहे हैं। न तो सिग्नलों का टाइम सेट और न ही लाइट्स ठीक। सूरसदन से लेकर अवंतीबाई चौराहे तक यही हाल है। बात करें सूरसदन चौराहे की तो यहां 50 सेकेंड का टाइम सेट है। इसके बाद स्पीड कलर लैब पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट बंद पड़ी हैं। आगे हरीपर्वत चौराहे पर ट्रैफिक लाइट्स बिलिंग करती मिलीं और लोगों का आवागमन जारी रहा। कहने को ग्रीन सिग्नल होने पर ही मूव करने का रूल्स है, लेकिन यहां काफी देर से रेड लाइट, ग्रीन नहीं हुई और बिलिंग करती रही। इसके बाद सेंट जोंस चौराहे पर भी टाइमिंग सेट नजर नहीं आया। यहां डेढ़ मिनट से ज्यादा लाइट एक मोड़ पर दिखीं। इसके बाद राजामंडी चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल में असमानता देखने को मिली। सुभाष पार्क चौराहे के पास सिग्नल का टाइम सेट नहीं मिला। कलक्ट्रेट चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस अपने हिसाब से ट्रैफिक संचालित करती है। साई की तकिया चौराहे पर नामनेर की ओर जाने वाली ट्रैफिक सिग्नल लाइट भी सेट नहीं है। यही हाल अवंतीबाई चौराहे का है।

52 चौराहों में से 27 पर ही ट्रैफिक सिग्नल लाइटें कर रही काम

शहर के 52 चौराहों पर इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैंनेजमेट सिस्टम लागू किया जाना था, लेकिन अभी तक मात्र 27 चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल लाइट ही लग पाई हैं। इसमें भी सभी सिग्नल ऑटोमेटिक मोड में नहीं है। इस बारे में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर आनंद मेनन ने बताया कि अभी काम चल रहा है। बाकी चौराहों पर जल्द काम किया जाएगा।

इन चौराहों पर लगता है जाम

शहर के खंदारी, सुल्तानगंज की पुलिया, रामबाग, वाटरव‌र्क्स, भगवान टॉकीज, मधुनगर, रुई की मंडी, शाहगंज, राजा की मंडी, फुव्वारा, हींग की मंडी, पथौली नहर, बिचपुरी फाटक, रोहता नहर, प्रतापपुरा, फतेहाबाद रोड, ताजगंज, राजपुर चुंगी, सदर बाजार, सूरसदन चौराहा, मदिया कटरा चौराहा आदि स्थानों पर जाम की स्थिति बनी रहती है।

आईटीएमएस के तहत ये किया गया

27 प्वाइंट पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम से अवेयरनेस

10 प्वाइंट पर एलसीडी डिस्प्ले मूवीज से अवेयरनेस

- ई-चालान व्यवस्था शुरू

- ट्रैफिक सिग्नल ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से लागू नहीं

- बॉडी वॉर्न कैमरे ऑपरेटिंग

- यूपी-100 में लगे कैमरों को ऑपरेटिव करना

क्या बोले जिम्मेदार

इस बारे में स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर आनंद मेनन ने बताया कि आईटीएमएस लागू हो चुका है। इसमें अभी काम चल रहा है। ट्रैफिक सिग्नल लाइट का टाइमिंग अलग-अलग सेट है। कुछ में नहीं है। वहां ट्रैफिक इंस्पेक्टर संचालित कर रहे हैं। जहां ट्रैफिक का ज्यादा फ्लो है, वहां कम टाइम रखा है। सबका अलग टाइम है। अभी ये ऑटोमेटिक मोड में नहीं है। अभी काम चल रहा है। ट्रैफिक सिस्टम के सुगम संचालन के लिए हमने व्हाट्सएप ग्रुप भी बना रखा है। 150 ट्रैफिक कíमयों को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। जहां भी लाइटें बंद है उनको ठीक कराया जाएगा।