avdesh.bhardwaj@inext.co.in

AGRA (6 April): डोर से ही हाथों में ट्रे लेकर खड़ी ट्रेन होस्टेस यात्रियों के स्वागत के लिए तत्पर और उत्सुक दिखती हैं। दूसरे दिन बुधवार शाम 5.50 बजे जब गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली के लिए रवाना हुई तो ट्रेन होस्टेस ने प्रत्येक यात्री का 'वेलकम टू गतिमान प्लीज, टेक योर सीट' कहकर दिलखुश कर दिया।

आईआरसीटीसी ने किया

छह महीने का करार

देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन सेमी हाई-स्पीड गतिमान एक्सप्रेस में पहली बार ट्रेन होस्टेस की सुविधा मुहैया कराई गई है। इसके लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लि। (आईआरसीटीसी)द्वारा छह महीने के लिए ट्रैवल्स फूड सर्विस (टीएफएस) कंपनी को हायर किया है। ये कंपनी वर्ष 2009 से देश के बड़े सिविल टर्मिनल एयरपोर्ट के वीआईपी लाउंज में अपनी सेवा मुहैया करा रही है।

ट्रेन होस्टेस को दी गई है छह महीने की ट्रेनिंग

टीएफएस कंपनी ने सभी ट्रेन होस्टेस को गतिमान एक्सप्रेस में सेवा देने से पहले छह महीने का प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें यात्रियों को कैसे ट्रीट किया जाए। उनका व्यवहार कौशल, बॉडी लैंग्वेज आदि के बारे में प्रशिक्षित किया गया है। इसके अलावा ट्रेन में चलने से पहले सभी ट्रेन होस्टेस को ब्रीफ किया जाता है।

होटल में है खानपान की सुविधा

ट्रेन होस्टेस के लिए आगरा के होटल में ही खान-पान और आराम की सुविधा की गई है। इसमें टीएफएस कंपनी का स्टाफ पहले से ही यहां मौजूद है, जो ट्रेन होस्टेस व अन्य स्टाफ को सुविधा मुहैया करा रहा है। गतिमान एक्सप्रेस के आगरा कैंट पर स्टॉपेज होते ही, उन्हें होटल बस से ले जाया जाएगा।

15 से 20 हजार रुपये है सैलरी

ट्रेन होस्टेस के अनुसार गतिमान एक्सप्रेस में सेवा देने वाली सभी ट्रेन होस्टेस का शुरुआती सेलरी पैकेज 15 से 20 हजार रुपये हैं। इसके अलावा उनकी ड्रेस, खानपान, कनवेंस आदि की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है।