स्वतन्त्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराना आयोग की प्राथमिकता

सुविधा और समाधान एप से होगा निर्वाचन समास्याओं का निवारण

आगरा। भारत निर्वाचन आयोग के उपनिर्वाचन आयुक्त विजय देव ने कहा कि स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराया जाना आयोग की प्राथमिकता है। आचार संहिता लागू होते ही कहीं पर भी अपराधी कहीं पर भी घूमते हुए नजर नहीं आएंगे। अगर कहीं पर घूमते हुए पाए जाते हैं तो इसके लिए संबंधित थाना प्रभारी जिम्मेदार होगा। इसके पहले उन्होंने आगरा और अलीगढ़ मंडल की चुनावी तैयारियों की समीक्षा की।

जिला प्रशासन की होगी जिम्मेदारी

उन्होंने कहा कि आचार संहिता लागू होते ही 24 घंटे के अंदर राजनीतिक पोस्टर, होडिंग, बैनर और वॉल पेंटिंग हटानी होंगी। यह जिला प्रशासन को सुनिश्चित कराना होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दिव्यांगों को दीं जाएंगी सुविधा

उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहली बार विशेष अभियान शुरू किया जाएगा, जिसके तहत बूथ वाइज मैपिंग की जा चुकी है और विकलांगों को आवश्यकतानुसार बूथ तक जाने के लिए सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएगी।

एप होगा लांच

उन्होंने बताया कि सुविधा और समाधान नाम से एक एप लांच होगा, जो कि सिंगल विण्डो की तरह कार्य करेगा, जिसके तहत राजनीतिक दल अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। जिनका 24 घंटे में संतोषजनक जवाब भी दिया जाएगा।

ई-पोस्टल बैलेट की सुविधा

प्रदेश में पहली बार सर्विस वोटर को ई-पोस्टल बैलेट पेपर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे उसी दिन वोट एक्सेप्ट हो सकेगा।

कार्रवाई करना होगा आसान

उप निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि निर्वाचन सम्बन्धी एक एप बनाई गई है, जिसे जल्द ही लॉन्च किया जायेगा। इसके माध्यम से क्षेत्रवार प्रॉपर मैपिंग होगी, प्रत्येक बूथ की विस्तृत जानकारी के साथ ही असामजिक तत्वों का पूरा विवरण दर्ज होगा, इससे अवांछनीय तत्वों की पहचान तथा उनके विरुद्ध कार्यवाही करना आसान होगा। यदि किसी क्राइम करने वाले व्यक्ति का नाम उसमें दर्ज नहीं है तो सम्बन्धित थानाध्यक्ष की जिम्मेदारी होगी।

मुस्तैदी के साथ करना होगा कार्य

उन्होंने बताया कि आयोग किसी भी स्तर पर ढिलाई, बर्दाश्त नहीं करेगा। इसके लिए प्रशासन पूर्ण रूप से चुस्त-दुरस्त रहना चाहिए। चुनाव आयोग द्वारा आय-व्यय विवरण के लिए जो दस्ते बनाए जाते हैं। उनको बहुत ही मुस्तैदी से कार्य करना होगा। समीक्षा के दौरान बताया कि सभी मतदेय स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं जिसके तहत बिजली, पानी, शौचालय उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

सतर्कता बरतने की है आवश्यकता

उप निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि जिन जनपदों की सीमाएं पड़ोसी राज्यों से लगी हैं, उन क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि चुनाव के दौरान बॉर्डर से चुनाव प्रभावित करने वाले किसी भी सामान का आवागमन न होने पाए।

लिया फीड बैक

आगरा एवं अलीगढ़ मण्डल के जनपदों में विधान सभा चुनाव कराने के लिए की गई तैयारियों के सम्बन्ध में मण्डल तथा सभी जनपद वार जिलाधिकारी तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से फीड बैक लिया और बेहतर कार्य के लिए सराहना करते हुये आगामी विधान सभा चुनाव को विशेष सतर्कता के साथ सम्पन्न कराने के निदेश दिये।

ये थे मौजूद

बैठक में एडीजी कानून व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी,अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पांडे, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश जितेन्द्र प्रताप सिंह, आईजी जोन सुजीत पाण्डे, मण्डलायुक्त चन्द्रकान्त, अलीगढ़ मण्डलायुक्त सुभाषचन्द्र शर्मा, डीआईजी आगरा महेशचन्द्र मिश्रा, डीआईजी अलीगढ़ आरके सिंह, जिलाधिकारी आगरा गौरव दयाल, एसएसपी डॉ। प्रीतिन्दर सिंह सहित आगरा व अलीगढ़ मण्डल के जनपदों के जिलाधिकारी, एसएसपी, उप जिलानिर्वाचन अधिकारी, तथा निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।