- रोड शो को लेकर नहीं हुआ अभी अंतिम निर्णय

- एसपीजी के दौरे के बाद लगेगी अंतिम मुहर

आगरा: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी तीन फरवरी को ताजनगरी की सड़कों पर रोड शो करते दिखेंगे। राहुल गांधी रोड शो में हिस्सा लेने के बाद वापस चले जाएंगे, जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उसी दिन बाह सहित दो अन्य चुनावी रैलियां भी संबोधित करेंगे।

कार्यक्रम में हुआ है बदलाव

बाह के जरार, एत्मादपुर और फिरोजाबाद के शिकोहाबाद में चुनावी सभाएं प्रस्तावित थी। मगर, इस कार्यक्रम में अब बड़ा बदलाव किया गया है। अब इस दौरे में मुख्यमंत्री के साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हो गए हैं। जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री सुबह दस बजे जरार और उसके बाद शिकोहाबाद की चुनावी रैली को संबोधित करने के बाद दोपहर तीन बजे खेरिया एयरपोर्ट पर उतरेंगे। इसी वक्त राहुल गांधी भी एयरपोर्ट पहुंचेंगे।

कार से पहुंचेंगे दयालबाग

फिलहाल जो कार्यक्रम तय हुआ है, उसके मुताबिक दोनों नेता कार द्वारा दयालबाग पहुंचेगे, जहां से रोड शो शुरू होगा। रोड शो का रूट फिलहाल तय नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि एमजी रोड व शहर के अंदर क्षेत्रों से होता हुआ रोड शो बिजली घर पहुंचेगा। वहां दोनों नेता रामलीला मैदान पर जनसभा को संबोधित कर सकते हैं। फिलहाल रोड शो के रूट को लेकर अंतिम निर्णय अभी नहीं हुआ है। बुधवार को एसपीजी आगरा पहुंच रही है। एसपीजी संभावित रूट का दौरा करके अंतिम मुहर लगाएगी। यह उनका चुनावी कार्यक्रम करीब तीन से चार घंटे का रहेगा।

पीके की टीम ने लिया जायजा

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के रोड शो को लेकर पार्टी के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की टीम भी सक्रिय हो गई है। मंगलवार को टीम पीके के दो वरिष्ठ अधिकारी आगरा पहुंचे। उन्होंने कांग्रेस और सपा के नेताओं के साथ संभावित रूट का दौरा किया। सूत्रों के मुताबिक रोड शो की शुरूआत दयालबाग से होगी। यहां से भगवान टाकीज, दीवानी, सूरसदन, वजीरपुरा, सेंट पीटर्स होते हुए रोड शो हरीपर्वत चौराहे पर वापस एजमी रोड पर पहुंचेगा। यहां से सेंट जोंस कॉलेज, आगरा कॉलेज, पंचकुईयां, सुभाषपार्क, नाई की मंडी, कलक्ट्रेट होते हुए स्टेट बैंक वाली मोड़ से छीपीटोला की ओर मुड़कर बिजली घर पहुंचेगा। यहां पर रामलीला मैदान पर दोनों नेताओं की एक जनसभा भी आयोजित की जाएगी।

तो ज्यादा होगा असरदार

पार्टी के चुनावी रणनीतिकार संभावित रूट को अधिक प्रभावशाली नहीं मान रहे हैं। उनका मानना है कि दोनों नेताओं का रोड शो अगर मुस्लिम आबादी फव्वारा, ढोलीखार, मंटोला होते हुए बिजली घर पहुंचेगा तो ज्यादा असरदार होगा। लेकिन चार महीने पहले कांग्रेस उपाध्यक्ष 'राहुल संदेश यात्रा' पर इसी रास्ते से होकर गुजरे थे। उस दौरान घटित हुई घटना को लेकर इस रूट पर जाना संभव नहीं दिख रहा है।

रहेगा फोकस

रोड शो का रूट इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि इसका असर शहरी क्षेत्र की तीनों विधानसभाओं आगरा उत्तर, आगरा दक्षिण व आगरा छावनी पर पड़े। आगरा उत्तर से सपा उम्मीदवार अतुल गर्ग, आगरा दक्षिण से कांग्रेस के नजीर अहमद और छावनी से सपा की ममता टपलू चुनाव मैदान में हैं।