- लोगों का जाना पड़ रहा वापस, सेंटर्स पर कम पहुंच रही वैक्सीन

- व्यापारियों और मीडियाकíमयों का हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

आगरा। कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कोरोना वैक्सीनेशन भी तेज हो गया है। अब कोरोना संक्रमण के डर से लोग वैक्सीन लगवाने के लिए आगे आने लगे हैं। लेकिन कुछ दिन से जनपद में वैक्सीन को लेकर संकट पैदा हो गया है। ज्यादातर सेंटर्स पर बीते तीन दिन से वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है। इसका कारण है कि सेंटर्स पर वैक्सीन पहुंच नहीं रही है। दैनिक जागरण-आईनेक्स्ट ने गुरुवार को इस संबंध में पड़ताल की तो चौंकाने वाली स्थिति सामने आई।

सिकंदरा पीएचसी

सिकंदरा पीएचसी पर दो दिन से वैक्सीन नहीं पहुंची है। इस कारण यहां पर आने वाले लाभाíथयों को वापस लौटकर जाना पड़ रहा है। गुरुवार को भी यहां पर कई लोग अपना वैक्सीनेशन कराने के लिए आए लेकिन वैक्सीन न होने के चलते उन्हें वापस लौटना पड़ा। वैक्सीन लगवाने आए बुजुर्ग सुजान सिंह ने बताया कि वे काफी मुश्किल से वैक्सीन लगवाने सेंटर तक पहुंचे लेकिन यहां पर वैक्सीन नहीं है।

जीवनी मंडी पीएचसी

यहां पर दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की टीम पहुंची तो यहां पर एक बोर्ड लगा हुआ था। इस पर लिखा हुआ था कि आज वैक्सीन समाप्त हो गई है। यहां पर भी बीते तीन दिन से वैक्सीन नहीं पहुंच रही है। यहां से भी वैक्सीन लगवाने आने वाले लोगों को वापस लौटना पड़ रहा है। वैक्सीन लगवाने आए 46 वर्षीय राम कुमार ने बताया कि वे नजदीक के एक सेंटर से और आए हैं लेकिन वहां पर भी वैक्सीन अवेलेबल नहीं है। इस कारण उन्हें यहां पर आना पड़ा।

नगला पदी पीएचसी

नगला पदी केंद्र पर भी बीते तीन दिन से वैक्सीन नहीं आई है। यहां से भी बीते तीन दिन में सैंकड़ों लोग बिना वैक्सीनेशन कराए वापस लौट गए हैं। अपने पिता के वैक्सीन लगवाने आए जीत बताते हैं कि वे लगातार दो दिन से वैक्सीन लगवाने के लिए यहां पर आ रहे हैं लेकिन दोनों ही दिन वैक्सीन नहीं आई है।

लिमिटेड रह गया है स्टॉक

कोरोना का संक्रमण बढ़ने के बाद वैक्सीन का संकट खड़ा हो गया है। वैक्सीन का स्टॉक खत्म होने से कई सेंटर्स पर वैक्सीनेशन बंद है। दूसरी खुराक के लिए ही थोड़ा रिजर्व स्टॉक बचा है। जिन लोगों के पहली डोज लग चुकी है, उनको समय से दूसरी डोज भी लगना जरूरी है। चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ। आरसी पांडेय ने बताया कि अभी जनपद में लगभग 10 हजार वैक्सीन की डोज बची हुई हैं। वैक्सीन का नई खेप शासन से आएगी।

1.80 को लग चुकी है वैक्सीन

ताजनगरी में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन शुरू हुआ था। पहले हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई, इसके बाद फ्रंटलाइन वॉरियर्स को वैक्सीन लगाई गई, मार्च में सीनियर सिटिजन और 45 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर रोगियों का वैक्सीन किया गया। एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरु कर दिया गया है। अब तक आगरा में 1.80 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं.अब जनपद में कोविशील्ड की वैक्सीन की कमी हो गई है। अब केवल कुछ ही केंद्रों पर वैक्सीन लगाई जा रही है।

----------------

------------------------------------

एसएन मेडिकल में डेली हो रहा 300 लोगों का टीकाकरण

आगरा। जनपद में टीकाकरण अभियान तेज हो रहा है। लोग अब अपने घरों से टीकाकरण कराने के लिए टीकाकरण केंद्रो पर पहुंच रहे हैं। जनपद के सबसे बड़े टीकाकरण केंद्र सरोजनी नायडू मेडिकल कॉलेज में डेली लगभग 300 लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

केंद्र के प्रभारी डॉ। शैलेंद्र चौधरी बताते हैं कि एसएन मेडिकल कॉलेज में दो सेशन में टीकाकरण चल रहा है। इसमें लोगों को कोवैक्सीन लगाई जा रही है। उन्होंने बताया कि यहां पर डेली औसतन 300 लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए प्रतिरक्षित किया जा रहा है।

व्यापारियों और पत्रकारों का हुआ फोकस वैक्सीनेशन

जनपद में गुरुवार को पत्रकारों और व्यापारियों का फोकस वैक्सीनेशन हुआ। लोहामंडी-1 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 45 वर्ष से अधिक के व्यापारियों और पत्रकारों को कोविड-19 का टीका लगाया गया। केंद्र पर कुल 67 लोगों को टीका लगाया गया।

कोरोना से बचाव करने के लिए एसएनएमसी में टीकाकरण कराने के लिए यहां पर आई हूं.पहली डोज लगवाने के बाद उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई।

-अर्चना शर्मा, लाभार्थी

मैं जॉब गोइंग पर्सन हूं। मैंने खुद को कोरोना से बचाने के लिए वैक्सीन लगवाई है। इससे पहले एक सेंटर पर गया वहां वैक्सीन खत्म हो गई थी। सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए।

-चंद्रशेखर दुबे, लाभार्थी

कोरोना वैक्सीनेशन विभाग द्वारा कुछ सेंटर्स पर चल रहा है। अभी जनपद में लगभग 10 हजार वैक्सीन की डोज बची हुई हैं। वैक्सीन का नई खेप शासन से जल्द ही आएगी।

-डॉ। आरसी पांडेय, चीफ मेडिकल ऑफिसर