आगरा। यू हैव नो इंटरनेट कनैक्शननो व्हाट्सएप मैसेज, नो फेसबुक अपडेटकुछ ऐसा ही हाल रहा शुक्रवार को। इंटरनेट आज लोगों की प्राइमरी नीड हो चुकी है। बार-बार व्हाट्स एप चैक किये बिना लोगों का दिन नहीं कटता है। लोग डिजीटल हो गए हैं, वे डिजीटली पेमेंट करने लगे हैं। ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने लगे हैं। स्टूडेंट्स की लाइफ में इंटरनेट स्टडी मैटेरियल का सोर्स बन चुका है। लेकिन शुक्रवार को सिटी में सुरक्षा दृष्टि से इंटरनेट बंद करना पड़ा और इंटरनेट के बिना लोग काफी प्रभावित हुए। न तो कोई पेटीएम से पेमेंट कर पाया और न ही किसी की कैब बुक हो पाई। स्टूडेंट्स भी इंटरनेट से स्टडी नहीं कर पाए।

ऑर्डर के इंतजार में खडे़ रहे डिलीवरी बॉय

हर दिन सुबह दस बजे से खाना डिलीवरी के लिए दौड़ने वाले जुमैटो और स्विगी के डिलीवरी बॉय ऑर्डर का इंतजार करते रहे। जिन लोगों को बाहर से खाना मंगवाना था, वो ऑर्डर ही नहीं कर पाए। ऐसे में किसी ने फोन कर ऑर्डर दिया तो किसी ने घर पर ही खाना बनाया।

ओला की रफ्तार भी थमी

शहर में कहीं आने जाने के लिए बड़ी संख्या में लोग ओला कैब का प्रयोग करते हैं। मगर, इंटरनेट न चलने के कारण लोग अपने लिए कैब बुक नहीं कर सके। दयालबाग निवासी जागृति ने बताया कि उन्हें शॉपिंग के लिए सदर जाना था। कैब बुक न होने के कारण ऑटो से जाना पड़ा।

कैश में हुआ लेन-देन

इंटरनेट बंद होने के कारण सबसे ज्यादा परेशानी डिजीटल ट्रांजेक्शन करने वालों की हुई। पेट्रोल पंप पर पेटीएम और कार्ड स्वाइप मशीन के काम न करने के चलते कैश में भुगतान करना पड़ा। इसी तरह होटल, मॉल में ग्राहकों को पहले ही कैश में भुगतान होने की बात कही गई। ऐसे में जिनके पास कैश नहीं था, उन्हें परेशानी हुई। ऑनलाइन शॉपिंग भी प्रभावित रही।

रिजर्वेशन के लिए जाना पड़ा स्टेशन

इंटरनेट बंद होने के कारण ऑनलाइन रेलवे के रिजर्वेशन नहीं हो सके। ऐसे में रिजर्वेशन कराने के लिए लोगों को रेलवे स्टेशन जाना पड़ा। आगरा कैंट स्टेशन पर आम दिनों की तुलना में लंबी लाइन रही। वहीं, ऑनलाइन टिकट बुक न होने के चलते लोगों को सिनेमाघर से ही टिकट लेनी पड़ी।

नहीं कर पाए नेट बैकिंग

इंटरनेट बंद होने से बैंकिंग पर भी असर पड़ा। जो लोग नेट बैंकिंग के जरिए लेन-देन करते हैं, उन्हें परेशानी हुई। भीम एप, गूगल पे से ट्रांजेक्शन करने वालों भी परेशान रहे। हालांकि बैंकों में खुद का सर्वर होने के चलते काम चला। मगर, कई जगह पर एटीएम सेवा प्रभावित रही।

नहीं निकलवा पाए प्रिंट आउट

22 दिसंबर को होने वाली शिक्षक पात्रता परीक्षा के प्रवेश पत्र निकलवाने साइबर कैफे पहुंचे छात्रों को भी निराशा हाथ लगी। इंटरनेट न चलने के कारण प्रवेश पत्र का प्रिंट नहीं निकल सका। वहीं, बीएड की मा‌र्क्सशीट का प्रिंट न निकलने के कारण भी छात्र परेशान रहे। हालांकि देर शाम को परीक्षा स्थगित कर दी गई।

मेरे मोबाइल में क्या हो गया

सुबह जब लोगों की आंख खुली तो इंटरनेट सेवा बंद हो चुकी थी। ऐसे में वाट्स एप पर मैसेज न आने के चलते परेशान हो गए। मोबाइल बंद कर दोबारा शुरू किया, लेकिन फिर भी मैसेज न आए। बंद में पता चला कि एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है।

मैसेज की आई याद

वाट्स एप बंद होने के कारण शुक्रवार को लोगों को फिर से एसएमएस की याद आई। बात करने के लिए एसएमएस का इस्तेमाल किया गया।

नहीं हुई ई-चालान

इंटरनेट बंद होने के कारण ट्रैफिक पुलिस यातायात नियम तोड़ने वालों के चालान नहीं कर पाई। नेट बंद होने के चलते नियम तोड़ने वालों की डिटेल न मिलने के कारण चालान जनरेट नहीं हो सके। वहीं, ट्रैफिक पुलिस की कानून-व्यवस्था की ड्यूटी में लगे होने के कारण ऑफ लाइन चालान भी नहीं हो सके।