सैदाबाद और धनूपुर में हुई घटना, देर रात तक मामला दर्ज कराने में जुटे अधिकारी

हंगामे के बीच टीकाकरण महाभियान, 79000 को लगे टीके

सीएमओ की तरफ से मांगपत्र के बावजूद केंद्रों से नदारद रहे पुलिस कर्मी

कोरोना वैक्सीनेशन मेगा ड्राइव के तहत शुक्रवार को धनुपुर के प्राथमिक पाठशाला किरावं और सैदाबाद के गलीपुर गांव में पब्लिक ने 35 वायल वैक्सीन छीन लिया। इसके पहले पहले मुझे लगाओ के चक्कर में इन दोनों सेंटर पर जमकर हंगामा हुआ। लोगों के बीच मारपीट की घटना हुई और फिर पब्लिक वैक्सीन छना ले गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मांग पत्र देने के बावजूद पुलिस उपलब्ध नही कराई गई। जिसका लाभ उठाकर पब्लिक ने घटना को अंजाम दे दिया। कोरोना रोधी टीकाकरण के महाअभियान में शुक्रवार को लाभार्थियों की व्यापक संख्या के बावजूद पुलिस नदारद रही। इससे नगर और ग्रामीण क्षेत्रों के केंद्र में कई जगह हंगामा, अव्यवस्था का माहौल रहा। सबसे बड़ी अव्यवस्था हंडिया तहसील क्षेत्र में रही।

आठ बजे तक लगे 79 हजार टीके

टीकाकरण के महाभियान के तहत शुक्रवार को जनपद में 315 केंद्रों पर 88 हजार लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। रात आठ बजे तक 79000 लोगों को लगे टीके की जानकारी पोर्टल पर फीड हो चुकी थी। अन्य केंद्रों पर देर रात तक पोर्टल पर लाभार्थियों का डाटा फीड करने की प्रक्रिया चलती रही। शुक्रवार को चूंकि महाअभियान था, इसमें हजारों लाभार्थियों का आना तय था लेकिन, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा है कि ग्रामीण क्षेत्र में किसी भी केंद्र पर पुलिस कर्मियों की तैनाती नहीं की गई। जबकि सीएमओ की तरफ से एसपी प्रोटोकाल को पत्र लिखकर पुलिस की तैनाती की मांग की गई थी। डीआईओ तीरथ लाल ने बताया कि हंगामे के बीच गलीपुर में 11 और किरांव में 24 वायल पब्लिक छीन ने गई। इस बीच रामनगर, प्रतापपुर के केंद्रों और कोटवा झूंसी में खूब हंगामा हुआ।

एक वायल में होती है 10 डोज

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा। तीरथलाल ने बताया कि हर एक वायल में 10 लोगों को टीके लगाने की डोज होती है। हर एक डोज की सरकारी कीमत 600 रुपये है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने कहा कि इन दोनों ही केंद्रों से वायल चोरी की रिपोर्ट लिखने के लिए थाने में तहरीर दी है। बताया गया कि रामनगर, प्रतापपुर के केंद्रों और कोटवा झूंसी में खूब शोर शराबा हुआ। लाभार्थी मनमानी करते रहे।