आंवला अक्षय नवमी पर मठ-मंदिरों में पूजे गए भगवान विष्णु

ALLAHABAD: कार्तिक शुक्ल पक्ष नवमी मंगलवार को आंवला अक्षय नवमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने अक्षय पुण्य की कामना को लेकर दान-दक्षिणा किया। मठ-मंदिरों में श्री हरि विष्णु का मनोहारी श्रृंगार हुआ। विधि-विधान से पूजन-अर्चन कर भक्तों ने उनका आशीष प्राप्त किया।

भगवान को लगाया भोग

अक्षय नवमी पर खासतौर से आंवले के पेड़ के नीचे गृहस्थी की दुनिया बसी। भारद्वाज आश्रम, मिंटो पार्क, खुशरूबाग व दारागंज स्थित बक्शी बांध पर पेड़ के आस पास महिलाओं व उनके परिजनों ने खाना बनाया। पेड़ की परिक्रमा की और फूलमाला चढ़ाकर पूजन-अर्चन किया। उसके बाद श्री हरि विष्णु को भोग लगाकर भोजन को प्रसाद स्वरूप ग्रहण किया।

भारद्वाज आश्रम में तो मंदिर परिसर के अंदर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। जहां क्रम में आंवला रखकर महिलाओं ने उसकी पूजा की। परिसर के बाहर नजारा देखने लायक रहा। नवमी मेला में दिनभर शहरियों की भीड़ रही। बड़े-बुजुर्गो ने प्राचीन प्रयागराज मंदिर, हनुमान मंदिर व श्री भरत कुंड मंदिर में विशेष पूजा की। तो महिलाओं ने गृहस्थी के सामानों की जमकर खरीदारी की। साथ ही छोटे-छोटे बच्चों ने जमकर मस्ती की। वहीं शाम को दारागंज स्थित बेणीमाधव मंदिर में भगवान बेणीमाधव का गेंदे के फूलों से खास श्रृंगार किया गया। प्रभु के जयकारे के बीच श्रृंगार आरती की गई।