रेलवे पर लगातार उठ रहे सवाल को देखते हुए जीएम एनसीआर ने लिया निर्णय

भीषण गर्मी में बेहतर कार्य क्षमता के साथ काम कर सकेंगे लोको पायलट और गार्ड

ALLAHABAD: ट्रेनों के लोको पायलट, असिस्टेंट लोको पॉयलट के साथ ही गार्डो से क्षमता से अधिक काम कराने और उनकी सुख सुविधाओं का ख्याल न रखे जाने के आरोप एनसीआर पर लगातार लग रहे थे। रेलवे बोर्ड चेयरमैन तक यह शिकायत पहुंची थी। इसे ध्यान में रखते हुए जीएम एनसीआर एमसी चौहान ने 2018 में शुरू होने वाली भीषण गर्मी से पहले एनसीआर के सभी रनिंग रूम्स को एयरकूल्ड और अन्य सुख सुविधाओं से लैस करने का निर्देश दिया है। मंगलवार को जीएम अध्यक्षता में एनसीआर मुख्यालय में आयोजित सेफ्टी और पंक्चुअलिटी मीटिंग में यह निर्णय लिया गया।

जीएम ने कहा कि एनसीआर ने अब तक सिग्नल पासिंग एट डेंजर (स्पैड) से बचाव में बेहतरीन कार्य किया है। कोहरे के मौसम को ध्यान में रखते हुए स्पैड के प्रयासों को बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि रनिंग स्टाफ को भरपूर आराम मिलना चाहिए। इसलिए एनसीआर के सभी रनिंग रूम्स को बेहतर बनाने के साथ ही एयरकूल्ड किया जाएगा।

रेल फ्रैक्चर रोकने को हों एलर्ट

जीएम ने कहा कि बदलते मौसम में रेलफ्रैक्चर के साथ ही वेल्डफेलियर की घटनाएं बढ़ सकती हैं। इसलिए रेल कर्मचारी व अधिकारी अभी से एक्टिव हो जाएं, रेल फ्रैक्चर न होने पाए, इसलिए अभी से तैयारी कर लें। मुख्य परिचालन प्रबंधक डीके सिंह ने कहा कि ट्रेनों के टाइम पंक्चुअलिटी में सुधार हो रहा है। मीटिंग में एक्सल-लॉक के केसों को कम करने, रेलवे ट्रैकों की ट्रेस पासिंग के केसों में बचाव, कैटल रन ओवर के केसों से बचाव, वेसाइड स्टेशनों पर कार्य कर रहे रेलकर्मियों की सुरक्षा और मेन लाइन पर गति प्रतिबंधों में कमी करने आदि विषयों पर चर्चा हुई। जीएम ने रोलिंग स्टाक में सफलता पूर्वक कमी को पकड़ने वाले एक गार्ड और टीएक्स आर स्टाफ के लिए पुरस्कार की घोषणा की।