-पीआरवी पर तैनाती के लिए बनाई गई लिस्ट में शामिल कुछ कारखास के नाम हटाने के निर्देश

-थानों पर एक साल से तैनात चालकों को लाइन में भेजने की तैयारी, जल्द गिरेगी गाज

PRAYAGRAJ: तीन दिन पूर्व लाइन भेजे गए सभी कारखास की तैनाती अब थानों पर नहीं होगी। पीआरवी पर तैनाती के लिए बनाई गई लिस्ट में शामिल इनके नाम एसएसपी ने हटाने के निर्देश दिए हैं। इनकी पोस्टिंग पब्लिक डीलिंग वाली किसी भी जगह नहीं की जाएगी। फिलहाल थाना, चौकी व पीआरवी पर इनकी पोस्टिंग नहीं होगी। जांच में अफसरों द्वारा इनके खिलाफ दी गई रिपोर्ट में कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इंस्पेक्टरों के कारखास के बाद अब थानों पर एक साल से तैनात चालकों को लाइन भेजने की तैयारी है।

बन गई है लिस्ट

थानों पर कारखास का मामला प्रकाश में आने के बाद एसएसपी द्वारा की गई कार्रवाई अंतिम नहीं है। इनके बाद अब एक ही थाने पर साल भर से तैनात चालक भी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के निशाने पर हैं। बहुत जल्द बड़ी संख्या में ऐसे चालकों को भी लाइन भेजा जाएगा। लाइन भेजे जाने वाले इन चालकों की लिस्ट तैयार हो चुकी है। विभागीय सूत्र कहते हैं कि सूची में शामिल ज्यादातर चालक नाइट ड्यूटी न करने वाले हैं। यह ऐसे ड्राइवर हैं जो सिर्फ दिन में ही ड्यूटी किया करते हैं। कुछ चालक तो ऐसे हैं जिनका इलाके में काफी दबदबा है। सेटिंग में माहिर कई चालक तो इंस्पेक्टर के काफी खास हैं। टॉप टु बॉटम इनकी तगड़ी पैठ होने से एक ही थाने पर यह लंबे समय से तैनात हैं।

जांच रिपोर्ट में कारखास के कारनामें

तीन दिन पूर्व लाइन भेजे गए विभिन्न थानों के कारखास की पोस्टिंग अब दोबारा थानों पर नहीं की जाएगी। यह चौकी और पीआरवी वैन पर भी नहीं पोस्ट किए जाएंगे। इनकी तैनाती ऐसी जगह होगी जहां पर पब्लिक का जुड़ाव सीधे इनसे न हो। महकमे के सूत्र इसके पीछे अहम वजह बताते हैं। उनके मुताबिक फसरों द्वारा सौंपी गई जांच रिपोर्ट में इन पर कई गंभीर आरोप हैं। इन पर कई गैर सरकारी लाभ उठाए जाने के आरोप भी जांच रिपोर्ट में हैं।

एडीजी तक पहुंच चुकी है बात

इंस्पेक्टर के कारखास बने थानों पर तैनात पुलिस कर्मचारियों के करतूत की शिकायत एडीजी से हुई थी।

एडीजी ने मामले को संज्ञान लेते हुए जांच व कार्रवाई के निर्देश जिले के शीर्ष अफसरों को दिए थे।

उनके इसी निर्देश को अमल में लाते हुए कराई गई जांच में कारखासों के चेहरे बेनकाब हुए थे।

बेनकाब चेहरों की बनाई गई लिस्ट के बाद बल्क में एसएसपी द्वारा सभी को लाइन हाजिर किया गया था।

विभागीय लोग बताते हैं कि एडीजी ने ही ऐसे चालकों को थानों से हटाने के निर्देश एसएसपी को दिए हैं।

एक साल से थानों पर तैनात सभी चालकों को हटाया जाएगा। इनकी लिस्ट बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इन्हें लेकर कई बातें संज्ञान में आई हैं। जल्द ही इन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

-अभिषेक दीक्षित, एसएसपी प्रयागराज