72 कुल खाद्य सैंपल दीपावली पर लिए गए

42 कुल प्राप्त जांच रिपोर्ट

34 कुल फेल सैंपल

04 अनसेफ सैंपल

27 सब स्टैंडर्ड

02 मिथ्याछाप

-अनसेफ घोषित हुए चार सैंपल, दीपावली पर हुई थी खाद्य पदार्थो की सैंपलिंग

-कुछ के खिलाफ जुर्माना तो किसी के खिलाफ कोर्ट में होगा मुकदमा

PRAYAGRAJ: दीपावली पर मिलावटखोरों ने पब्लिक की सेहत बिगाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। इसका जीता जागता सुबूत खाद्य सुरक्षा विभाग की सैंपलिंग की जांच रिपोर्ट है। त्योहार के दौरान विभागीय फूड इंस्पेक्टर्स ने सैंपल कलेक्ट कर जांच के लिए लैब भेजा था। अब इनकी रिपोर्ट आई तो अधिकारियों के सिर भी चकरा गए। अभी तक कुल 42 सैंपल की रिपोर्ट आई है और इसमें से 34 सैंपल फेल पाए गए हैं। चार सैंपल अनसेफ की श्रेणी में आए हैं।

हर चीज में हुई मिलावट

दीपावली के दौरान चलाए गए विभागीय अभियान में कुल 72 खाद्य सैंपल कलेक्ट किए गए थे। इनकी जांच रिपोर्ट धीरे धीरे आने लगी है। इनमें से अब तक 42 सैंपल की रिपोर्ट में 34 सैंपल फेल पाए गए हैं। 27 सैंपल सब स्टैंडर्ड पाए गए हैं। इनमें पनीर, दही, खोया, नारियल लड्डू, बेसन, कराची हलवा, छेना रसगुल्ला आदि शामिल है। यह सभी आइटम अपने तय मानक के अनुरूप नहीं पाए गए हैं। जिन प्रतिष्ठानों के आइटम फेल हुए हैं उनके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जानी है।

सेहत के लिए घातक मिठाई और तेल

चार सैंपल ऐसे मिले जिनको अनसेफ घोषित किया गया है। इनमें से तीन रंगीन चीनी की मिठाई के हैं। यानी मिठाई में मिलाई गई चीनी में नॉन एडिबल कलर डाला गया था। एक सैंपल सरसों के तेल का भी फेल हुआ है। इनका सेवन करने से पेट में अपच, गैस, अल्सर सहित तमाम प्राब्लम हो सकती थी। अनसेफ पाए जाने पर इन प्रतिष्ठानों के मालिकों के खिलाफ कोर्ट में केस दर्ज कराया जाएगा। इनके खिलाफ जुर्माने के साथ कारावास की सजा भी हो सकती है। असुरक्षित पाए गए सैंपल कौंधियारा के पप्पू उर्फ गुलाम मुस्तफा, मेजा खास के कपूर चंद्र केसरी, सैदाबाद के श्याम बाब केसरवानी और सैदाबाद के ही गुलाब इंटर प्राइजेज के हैं।

पहली बार उठाया गया कदम

ऐसा पहली बार हुआ है कि उप्र सरकार ने त्योहार जैसे अहम मौके पर लिए गए सैंपल की जांच रिपोर्ट जल्द से जल्द भिजवान की व्यवस्था की है। इसके लिए यूपी में मौजूद सभी जांच लैब को 24 घंटे चालू रखा गया। यही कारण रहा कि इस बार जांच रिपोर्ट चालीस दिन के बजाय महज 15 दिन में प्राप्त हो गई। जिससे मिलावटखोरों पर जल्द से जल्द कार्रवाई की जा सके।

अभी 30 फूड सैंपल्स की रिपोर्ट आनी बाकी है। लेकिन 42 में से 34 का फेल होना चिंता का विषय है। इनमें से चार असुरक्षित सैंपल पाए गए हैं। सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-केके त्रिपाठी, सीएफएसओ, खाद्य सुरक्षा विभाग प्रयागराज