-मकर संक्रांति पर्व के मद्देनजर 14 जनवरी की भोर पांच बजे से 16 जनवरी की रात दस बजे तक लागू होगा आदेश

PRAYAGRAJ: मकर संक्रांति पर्व को देखते हुए 14 जनवरी को भोर पांच बजे से 16 जनवरी की रात दस बजे तक भारी एवं कामर्शियल वाहन सिटी में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। जिन वाहनों को पास जारी है उन पर भी यह आदेश लागू होगा। नो-एंट्री का प्लान सोमवार को हुई पुलिस अधिकारियों की बैठक में तैयार किया गया। शहर के बाहर बॉर्डर पर इन गाडि़यों को रोकने के लिए कुल नौ नो-एंट्री प्वॉइंट बनाए गए हैं।

पार्किंग और रूट पर दें ध्यान

-शहर की तरफ आने वाले भारी एवं कामर्शियल वाहन नो-इंट्री प्वाइंट पुलिस चौकी बम्हरौली, सहसों चौराहा, हबूसा मोड़, सोरांव बाईपास, नवाबगंज बाईपास, फाफामऊ पार्क तिराहा, टीपी नगर तिराहा, रामपुर चौराहा व घूरपुर थाना गेट पर ही रोक दिए जाएंगे।

-देर शाम जारी किए गए आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि मेला में आने वाले श्रद्धालु वाहनों को माघ मेला क्षेत्र में बनाए गए पार्किंग स्थल प्लॉट नंबर 17 काली सड़क पर पार्क करेंगे।

-साथ ही बगल में बने पांटून पुल वर्कशॉप एवं गल्लामंडी दारागंज में भी श्रद्धा गाडि़यों को पार्क कर सकेंगे। मीरजापुर रीवां की ओर से आने वाले वाहनों के लिए लेप्रोसी चौराहे के बगल व जौनपुर वाराणसी की ओर से आने वाले के लिए कटका तिराहे के पास डायवर्ट कर चीनी मील ग्राउंड में जगह दी गई है।

-कानपुर की ओर से आने वाले वाहन सीएमपी डिग्री कॉलेज, केपी इंटर कॉलेज में पार्क किए जाएंगे। जबकि लखनऊ की ओर से आने वाले वाहन कर्नलगंज इंटर कॉलेज, बक्शीबांध कछार में पार्क होंगे।

-संगम तक पैदल जाने के लिए काली सड़क से काली रैंप होते हुए संगम अपर मार्ग से मेला क्षेत्र घाट तक जाना होगा।

-वापसी के वक्त अक्षयवट मार्ग होते हुए इंटर लाकिंग मार्ग से जगदीश रैंप मार्ग त्रिवेणी फोर्ट चौराहे से होते हुए पार्किंग स्थल पहुंचेंगे।

इस तरह पहुंचेंगे रेलवे स्टेशन

-रेलवे स्टेशन जाने के लिए श्रद्धालु फायर बिग्रेड चौराहा जानसेनगंज चौराहा लीडर रोड होते हुए स्टेशन चौराहा से प्रवेश करेंगे।

-हर्षवर्धन चौराहा से सीधे जीटी जवाहर चौराहे की तरफ नहीं नहीं जा सकेंगे।

-यहां से वाहनों को सीएमपी तिराहे की ओर भेजा जाएगा।

-सीएमपी तिराहे से हर्ष वर्धन चौराहे से नैनी होकर जाने वाले वाहनों को हर्ष वर्धन चौराहे से बाएं जीटी जवाहर चौराहे से आगे टेम्पो स्टैंड चौराहा से पुल के नीचे दाहिने से भेजा जाएगा।