-ऑनलाइन आवेदन के लिए नहीं शुरू हो सकी प्रक्रिया, 20 दिसंबर से होनी थी शुरुआत

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लंबे समय से अन्तर जनपदीय स्थानांतरण की राह देख रहे टीचर्स का इंतजार अभी खत्म नहीं हुआ। भले ही शासन के निर्देश पर अन्तर जनपदीय स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर से शुरू होना था, लेकिन डिस्ट्रिक्ट में अभी तक कोई भी आवेदन नहीं हो सका। लखनऊ समेत कई डिस्ट्रिक्ट में इंटरनेट पर लगी रोक के कारण आवेदन की प्रकिया रविवार यानी तीसरे दिन भी शुरू नहीं हो सकी। जिसके कारण अन्तर जनपदीय स्थानांतरण के लिए इंतजार कर रहे टीचर्स को अभी आन लाइन आवेदन के लिए और इंतजार करना होगा। इंटरनेट पर लगी रोक हटने के बाद ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो पाएगी।

तो शुरू हो जायेगी आवेदन की प्रक्रिया

परिषदीय स्कूलों के टीचर्स के अंतर जनपदीय ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद के उप सचिव अनिल कुमार ने बताया कि सर्वर बंद होने के कारण ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो पा रहे हैं, हालांकि परिषद की ओर से एनआईसी के सहयोग से ऑनलाइन आवेदन का सर्वर अवेलेबल करा दिया गया है। वहीं कुछ डिस्ट्रिक्ट में रिक्त पदों की संख्या शहरीय और ग्रामीण दोनों मिलाकर भेज दिया गया है। इंटरनेट बंद होने के कारण उसको भी अलग-अलग नहीं किया जा सका है। जिसके कारण भी उन जिलों के लिए आवेदन करने में दिक्कत होगी। उप सचिव ने बताया कि इंटरनेट सर्विस शुरू होते ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। गौरतलब है कि शासन के निर्देश पर करीब 26 जिलों में इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी गई है। जिसके कारण ऑनलाइन प्रोसेस 20 दिसंबर से शुरू होनी थी, लेकिन अभी तक प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है।

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से एनआईसी के सहयोग से ऑनलाइन आवेदन का सर्वर अवलेबल करा दिया गया है। इंटरनेट सर्विस शुरू होते ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

अनिल कुमार, उप सचिव,

बेसिक शिक्षा परिषद