शुक्रवार को हो रहा है प्रयागराज-गोरखपुर फ्लाइट का इनॉगरेशन

दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू, कोलकाता और रायपुर से अभी तक कनेक्ट है प्रयागराज एयरपोर्ट

prayagraj@inext.co.in

प्रयागराज से गोरखपुर का सफर सिर्फ 70 मिनट में पूरा होजाएगा। चौंकिये नही, यह अब सपना नहीं रहा। शुक्रवार को हकीकत में बदल जायेगा। कुंभ के दौरान अधूरी रह गयी विश माघ मेले के शुरुआत के साथ पूरी होने जा रही है। दिन में 1.10 बजे गोरखपुर से पहली फ्लाइट प्रयागराज के लिए उड़ान भरेगी। इसके साथ ही प्रयागराज की एयर कनेक्टिविटी सात शहरों के साथ हो जाएगी।

गोरखपुर पहुंचने में लगता है 9 घंटा

प्रयागराज का गोरखपुर से सीधा नाता है। यहां से बड़ी संख्या में पैसेंजर्स गोरखपुर के लिए ट्रेवल करते हैं। इसके लिए उनके पास बस का ही विकल्प है। इस रूट पर भोर में पांच बजे से लेकर रात 12 बजे तक बसें चलती हैं। सड़क मार्ग से गोरखपुर की कुल दूरी करीब तीन सौ किलोमीटर है। बस वहां तक पहुंचने में न्यूनतम आठ घंटे लेती है। ट्रेन कनेक्टिविटी इस शहर के साथ बेहद पुअर है। चुनिन्दा ट्रेनें ही चलती हैं। एक चौरीचौरा ही ऐसी है जिसे पब्लिक यूज करती है। इसके अलावा सप्ताह में तीन दिन गोदान गोरखपुर से चलती है। इसमें इतना टाइम लग जाता है कि पब्लिक इसमें खास रुचि नहीं दिखाती। इस रूट पर ट्रेवलिंग टाइम कम करने के लिए कुंभ मेला के दौरान ही फ्लाइट चलाने का प्रपोजल बना था। बात शुरू भी हुई लेकिन डीजीसीए से परमिशन न मिलने के कारण लटक गयी। साल भर बाद ही सही, माघ मेला की शुरुआत के साथ प्रयागराज से गोरखपुर के लिए फ्लाइट की शुरुआत होने जा रही है।

1725 रुपये निर्धारित किया गया मिनिमम किराया

रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम 'उड़ान' के तहत इंडिगो एयरलाइंस गोरखपुर के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू करने जा रही है। इसकी बुकिंग 15 दिन पहले ही शुरू हो गई थी। प्रयागराज से गोरखपुर और गोरखपुर से प्रयागराज का न्यूनतम किराया 1725 रुपये निर्धारित किया गया है। गोरखपुर की फ्लाइट पर-डे अवलेबल होगी।

72 सीटर है फ्लाइट

प्रयागराज से गोरखपुर के बीच 72 सीट वाला एटीआर श्रेणी का विमान उड़ेगा। गोरखपुर के महायोगी एयरपोर्ट से दिन में 11.40 बजे पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी। यह फ्लाइट दोपहर 12.40 बजे प्रयागराज एयरपोर्ट पहुंच जाएगी। दोपहर 1.10 बजे प्रयागराज से गोरखपुर के लिए फ्लाइट उड़ान भरेगी, जो एक घंटा 10 मिनट यानी 70 मिनट में दोपहर 2.20 बजे गोरखपुर पहुंच जाएगी।

नंदी करेंगे पैसेंजर्स का वेलकम

गोरखपुर से प्रयागराज के लिए पहली फ्लाइट शुक्रवार को सुबह 11.40 बजे उड़ान भरेगी। इस फ्लाइट से सफर करने वाले पैसेंजर्स का इलाहाबाद एयरपोर्ट पर वेलकल प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी करेंगे। श्री नंदी प्रयागराज से गोरखपुर के लिए फ्लाइट लेने वाले पैसेंजर्स के साथ वक्त बिताकर उनका फीडबैक लेंगे।

फ्लाइट टाइम

6ई 7941 प्रयागराज-गोरखपुर डिपार्चर दोपहर 01.10 बजे, अराइवल 02.20 बजे

6ई 7948 गोरखपुर-प्रयागराज डिपार्चर दिन में 11.40 बजे, अराइवल 12.40 बजे

प्रयागराज से गोरखपुर

बाई रोड 275 किलोमीटर, ट्रेवलिंग टाइम 6 घंटे न्यूनतम

वाया ट्रेन 326 किलोमीटर, ट्रेवलिंग टाइम 9 घंटे न्यूनतम

(गोरखपुर जाने का मुख्य साधन बसें ही हैं। प्रयागराज से गोरखपुर के लिए सिर्फ चौरी चौरा एक्सप्रेस, सप्ताह में तीन दिन गोदान एक्सप्रेस जंक्शन से कनेक्ट है। एक ट्रेन वाया छिवकी मुंबई रूट पर चलती है)

प्रयागराज से फ्लाइट और डिपार्चर टाइम

रायपुर डिर्पाचर 9.45 बजे

दिल्ली डिपार्चर 12.50 बजे

दिल्ली डिर्पाचर 15.15 बजे

मुंबई डिर्पाचर 13.40 बजे

बंगलुरु डिर्पाचर 14.00 बजे

कोलकाता डिर्पाचर 14.05 बजे

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत प्रयागराज को मिले 13 डेस्टिनेशन में नौवीं उड़ान गोरखपुर के लिए शुरू होने जा रही है। जिसका लाभ प्रयागराज के लोगों को मिलेगा। बाकी चार डेस्टिनेशन से प्रयागराज जल्द जुड़ जाएगा।

नंद गोपाल गुप्ता नंदी

नागरिक उड्डयन मंत्री, उत्तर प्रदेश

कुंभ मेला के दौरान ही गोरखपुर के लिए फ्लाइट शुरू करने की मांग उठी थी। टेक्निकल रीजन्स के चलते इस रूट पर फ्लाइट की शुरुआत नहीं हो सकी थी। डीजीसीए से परमिशन मिलने के बाद शुक्रवार से गोरखपुर के लिए उड़ान शुरू हो रही है।

सुनील कुमार यादव

डायरेक्टर, इलाहाबाद एयरपोर्ट