सभी परीक्षाएं की गयी स्थगित, परीक्षा की नई तिथियां बाद में होंगी घोषित

कोरोना महामारी को देखते हुए यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने लिया फैसला

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उसके सभी संघटक डिग्री कालेजों को 30 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। इस संबंध में सोमवार को यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से निर्देश भी जारी कर दिया गया है। ऐसे में 30 अप्रैल से होने वाली वार्षिक परीक्षाएं भी फिलहाल स्थगित कर दी गई है। अब यूनिवर्सिटी और उसके संघटक कालेज 3 मई को खुलेंगे, क्योकि 1 व 2 मई को शनिवार और रविवार होने के कारण साप्ताहिक अवकाश है। कुलपति के निर्णय के बाद यूनिवर्सिटी के ज्वाइंट रजिस्ट्रार एके कनौजिया ने इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर दिया।

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर उठाया कदम

होली के बाद से ही प्रदेश के साथ ही प्रयागराज में भी कोरोना संक्रमण के केसेस में लगातार तेजी से वृद्धि हो रही है। यही कारण है कि नौ अप्रैल को यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से यूनिवर्सिटी और सभी संघटक कालेजों में 21 अप्रैल तक अवकाश घोषित कर दिया गया था। साथ ही सभी परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई थी। वहीं हॉस्टल में रहने वाले स्टूडेंट्स से भी हॉस्टल को खाली करने की अपील की जा रही थी। इस बीच 100 से अधिक टीचर व नॉन टीचिंग कर्मचारियों के कोरोना से संक्रमित होने की बात सामने आयी। जिसके बाद एग्जाम कंट्रोलर प्रो। रमेन्द्र कुमार सिंह ने परीक्षाएं स्थगित करते हुए उसे 30 अप्रैल से कराने की तैयारी शुरू कर दी।

दो दिन पहले हॉस्टल खाली करने का हुआ था आदेश

कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ने के आंकड़ों को देखते हुए कुलपति प्रो। संगीता श्रीवास्तव के निर्देश पर प्रो। केपी सिंह ने पत्र जारी करके स्टूडेंट्स को तत्काल हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिया। जिससे हॉस्टल को कोविड वार्ड में बदला जा सके। सभी हॉस्टलों में इसकी नोटिस भी चस्पा कर दी गई। इसमें स्पष्ट किया गया कि हॉस्टलों में रहने वालों की जिम्मेदारी एयू एडमिनिस्ट्रेशन नहीं लेगा। जिसके बाद से ही स्टूडेंट्स ने विरोध शुरु कर दिया। इसके बाद सोमवार को कुलपति ने कोरोना के चलते अहम फैसला लिया। इसमें कहा गया कि 30 अप्रैल तक इविवि समेत सभी कॉलेज पूरी तरह से बन्द रहेंगे। पूरा कैंपस सील रहेगा। इसके बाद एग्जाम कंट्रोलर की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि 30 अप्रैल से प्रस्तावित परीक्षाएं भी स्थगित की जाती हैं।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक डिग्री कालेज के 100 से अधिक स्टाफ कोरोना पॉजिटिव है। ऐसे में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी को 31 अप्रैल तक पूर्ण रूप से बंद किया गया है।

डॉ.चितरंजन कुमार सिंह

एपीआरओ, एयू

राज्य विवि की परीक्षाएं 15 मई तक स्थगित

प्रोफेसर राजेन्द्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय की विषम सेमेस्टर की प्रायोगिक और मौखिक परीक्षाएं कोरोना की वजह से 15 मई तक स्थगित कर दी गई हैं। शासन के निर्देश पर कुलपति डाक्टर अखिलेश कुमार सिंह ने भी मुहर लगा दी। परीक्षा नियंत्रक डाक्टर कुलदीप सिंह ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि स्थगित परीक्षाएं अब शासन स्तर से हरी झंडी मिलने के बाद ही कराई जाएंगी। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि विषम सेमेस्टर की लिखित परीक्षाएं मार्च में मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) में ऑफलाइन कराई गईं थीं। विश्वविद्यालय प्रशासन ने प्रयोगात्मक और मौखिक के साथ ही वाíषक परीक्षा की कवायद शुरू कर दी थी। हालांकि, वाíषक परीक्षा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिहाज से स्थगित कर दी गई थीं। कुलपति ने फैसला लिया था कि चुनाव के बाद परीक्षा कराई जाएगी।