डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी ने जारी किया डायरेक्शन

वीसी को आमंत्रित करने के लिए फॉलो करने होंगे तीन नियम

ALLAHABAD: कुलगीत किसी भी इंस्टीट्यूशन के लिए विशेष महत्व रखता है। इससे किसी भी संस्थान की ऐतिहासिक विरासत की पहचान होती है। ऐसे में इसे न गाया जाना कुलगीत का अपमान ही है। यह अपमान डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी से जुड़े ज्यादातर कॉलेजेस कर रहे हैं। जिस पर यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर ने सख्त रुख दिखाया है। इसके अलावा भी उन्होंने कॉलेजेस में आयोजित कार्यक्रमों को लेकर कई प्रोविजंस किए हैं।

कॉलेजेस कर रहे थे लापरवाही

बता दें कि कुलगीत का गाया जाना किसी भी कल्चरल एक्टिविटी में मस्ट होता है। लेकिन डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी से जुड़े प्रदेश के अधिकांश कॉलेजेस इसकी अवहेलना कर रहे हैं। जिसपर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने सख्त नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने स्टेट के सभी इंस्टीट्यूशंस के डायरेक्टर/प्रिंसिपल्स को जारी किए डायरेक्शन में साफ कहा है कि समारोह में कुलगीत का गाया जाना अनिवार्य है। वीसी ने कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन से इसका अनुपालन अनिवार्य रुप सुनिश्चित किए जाने को कहा है।

डिग्री व मार्कशीट वितरण पर फोकस

वहीं अब कॉलेजेस के किसी भी समारोह में वीसी को आमंत्रित करना भी आसान नहीं होगा। खुद वीसी ने ही इसके मानक तय कर दिए हैं। उन्होंने जारी किए गए आदेश में कहा है कि यदि कोई संस्थान अपने किसी कार्यक्रम में उन्हें आमंत्रित करना चाहता है तो ऐसे संस्थान को तीन बातों को ध्यान में रखना होगा। पहला गत वर्षो की परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को डिग्री एवं मार्कशीट उपलब्ध करा दी गई हो। दूसरा कोई भी संस्थान किसी भी शिक्षक को पढ़ाई के मध्य में कार्यमुक्त नहीं करेगा।

कॉलेजेस करते हैं आनाकानी

वीसी द्वारा किया गया तीसरा प्रोविजन भी महत्वपूर्ण है। वीसी ने आदेश के तीसरे बिन्दु में कहा है कि संस्थान द्वारा उत्तीर्ण सभी छात्र-छात्राओं की कॉशन मनी वापस कर दी गई हो। बता दें कि हाल के कुछ वर्षो में कॉलेजेस द्वारा डिग्री वितरण एक बड़ी समस्या रही है। जिसपर यूनिवर्सिटी ने दस हजार रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना भी लगाया है। वहीं शिक्षकों को वेतन देने एवं मनमाने ढंग से उन्हें सत्र के बीच में कार्य से हटा देने का भी प्रचलन रहा है। संस्थान पासआउट छात्रों की कॉशन मनी वापस करने में भी आनाकानी करते रहे हैं।

12 मई से प्रैक्टिकल, 20 मई से रिटेन एग्जाम

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक की ओर से जारी की गई इन्फार्मेशन में कहा गया है कि सेशन 2015-16 के सम सेमेस्टर की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 12 मई से 18 मई के बीच होंगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो। जेपी पांडेय द्वारा बताया गया है कि लिखित परीक्षाओं का आयोजन विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर 20 मई से किया जाएगा। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया गया है।