-प्रयाग महिला विद्या पीठ साउथ मलाका के आईकास में हुआ ज्योतिष मेले का आयोजन

-ज्योतिषाचार्यो ने ज्योतिष की महत्व एवं स्वरूप पर की चर्चा

ALLAHABAD: ज्योतिष विद्या का महत्व सनातन धर्म में बेहद खास है। ज्योतिष शास्त्र के मूल सिद्धांत और उसकी कार्यशैली पर चर्चा करने के लिए इंडियन काउंसिल ऑफ एस्ट्रोलॉजी साइंसेज की ओर से प्रयाग महिला विद्या पीठ साउथ मलाका स्थित आईकास में ज्योतिष मेले का आयोजन किया गया जिसमें ज्योतिषविद् ने ज्योतिष से जुड़े कार्य और उसके वास्तविक स्वरूप पर चर्चा की।

'अच्छी बारिश की उम्मीद'

इस मौके पर कार्यक्रम की शुरुआत डॉ। जेएन मिश्र चैप्टर चेयरमैन द्वारा उद्घाटन से हुआ। इसके बाद सभी फैकल्टी मेंबर्स ने सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और ज्योतिष विषय पर चर्चा शुरू हुई। इस मौके पर डॉ। मिश्र ने कहा कि प्रत्येक ज्योतिषी की जिम्मेदारी है कि वे जनता के समक्ष ज्योतिष का सही स्वरूप प्रस्तुत करे। उन्होंने अनेक कुयोगों के बावजूद इस वर्ष अच्छी वर्षा होने और किसानों की खरीफ व रवी की फसलें अच्छी होने की बात कही जिससे महंगाई पर कंट्रेाल प्रभावी रूप से होगा।

फ्भ्0 लोगों ने उठाया मेले का लाभ

मेले में ज्योतिषी के छह और हस्त रेखा के चार व वास्तु शास्त्र के काउंटर लगाए गए थे। जहां शाम पांच बजे तक लगभग फ्भ्0 लोगों ने कुण्डली व हस्तरेखा दिखाकर मेले का लाभ उठाया। इस दौरान कई ज्योतिषविद ने अपने काउंटर लगाएं थे। जहां लोगों ने भविष्य को लेकर मन में चल रही जिज्ञासा को शंात किया। इस मौके पर मेले को सफल तरीके से आयेाजित करने में सत्य प्रकाश श्रीवास्तव व सुरेन्द्र सिंह ने महत्वपूर्ण योगदान रहा।