-दोपहर में हुआ निर्णय, छात्र भी जाम

लगाकर डटे रहे

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी कैम्पस में पिछले अट्ठारह दिनों से जारी इम्प्लाईज की हड़ताल आखिरकार उन्नीसवें दिन बिना किसी नतीजे पर पहुंचे ही खत्म हो गई। वहीं इम्प्लाईज के हड़ताल समाप्ति के साथ ही स्टूडेंट्स ने भी अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया है। इससे एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने राहत की सांस ली है।

इमर्जेट मीटिंग पर डटी निगाहें

हालांकि, यह रविवार रात ही तय हो गया था कि इम्प्लाईज की हड़ताल सोमवार को समाप्त हो जाएगी। हुआ भी ठीक वैसा ही सोमवार को आर्ट फैकल्टी कैम्पस में हुई सभा में कर्मचारियों ने लम्बे समय तक चली मंत्रणा के बाद अनिश्चितकालीन हड़ताल को समाप्त करने का निर्णय ले लिया। बता दें कि संवादहीनता के आरोप झेल रहे वाइस चांसलर प्रो। एके सिंह ने रविवार की रात कर्मचारियों को वार्ता के लिए बुलाया था। जिसमें उन्होंने कर्मचारियों के प्रतिनिधिमण्डल को आश्वस्त किया था वे आगामी छह अगस्त को एग्जीक्यूटिव काउंसिल की इमर्जेट मीटिंग बुलाकर उनकी सभी मांगों का समाधान करवाएंगे।

आपस में ही बना रहा गतिरोध

उधर, हड़ताल की समाप्ति से पहले कर्मचारियों की सभा में बड़ी संख्या में ऐसे कर्मचारी भी रहे जो हड़ताल खत्म किए जाने के निर्णय से नाखुश थे। उनका कहना था कि एयू एडमिनिस्ट्रेशन ने उनकी एक भी मांग को अभी तक नहीं माना है। इस दौरान कुलपति का अडि़यल रवैया भी बरकरार रहा। यहां तक कि कुलपति मंडे को भी कैम्पस में नहीं पहुंचे। ऐसे में उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि क्या गारंटी है कि काउंसिल की बैठक में उनकी सभी मांगें मान ही ली जाएंगी। इस बावत इलाहाबाद विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर कर्मचारी संयुक्त परिषद के प्रतिनिधिमंडल अध्यक्ष डॉ। संतोष सहाय ने कहा कि यदि काउंसिल उनकी मांगों पर निर्णय नहीं लेती है तो क्क् अगस्त से दोबारा अनिश्चितकालीन हड़ताल पर कर्मचारी चले जाएंगे।

जाम लगाकर डटे रहे स्टूडेंट्स

इससे पहले सुबह से ही कैम्पस में जमा भारी संख्या में स्टूडेंट्स ने एयू आफिसर्स से मिलकर मांग रखी कि वे चलकर कैम्पस खुलवाएं। जिससे एयू में आवश्यक कार्य के लिए आने वाले स्टूडेंट्स को इधर उधर भटकना न पड़े। अपनी मांगों के समर्थन में स्टूडेंट्स सेंट्रल लाईब्रेरी गेट के सामने सड़क पर जाकर बैठ गए। इस दौरान छात्रों ने जोरदार प्रदर्शन करके चौतरफा रास्ता जाम कर दिया। दोपहर दो बजे के आसपास स्टूडेंट्स से मिलने पहुंचे चीफ प्राक्टर प्रो। आरके उपाध्याय और डीएसडब्ल्यू प्रो। जगदम्बा सिंह ने उन्हें बताया कि कर्मचारियों ने हड़ताल समाप्त कर दी है और कार्यालयों को खुलवाया जा रहा है। जिसके बाद स्टूडेंट्स ने जाम को खत्म किया।

निमंत्रण न मिलने से खफा कॉलेज कर्मचारी

एक तरफ जहां एयू में कर्मचारियों एवं छात्रों का प्रदर्शन खत्म हो चुका है। वहीं इलाहाबाद यूनिवर्सिटी एंड कॉलेज कर्मचारी यूनियन के तत्वावधान में कॉलेजेस में अनिश्चितकालीन हड़ताल अभी भी जारी है। एयू में प्रदर्शनरत कॉलेज के कर्मचारियों में इस बात को लेकर रोष देखा गया कि वीसी ने एयू इम्प्लाईज को तो वार्ता के लिए बुला लिया। लेकिन उन्हें अभी तक इस तरह का प्रस्ताव नहीं मिला। फिलहाल तो कॉलेज के कर्मचारियों से मंडे को डीन सीडीसी ने मुलाकात की और उन्हें आश्वस्त किया कि वे वेडनसडे को उनकी एयू आफिसर्स से वार्ता करवाएंगे। यूनियन के अध्यक्ष कानन दास गुप्ता ने कहा कि जब तक कॉलेज कर्मचारियों की मांगों को पूरा नहीं किया जाता हड़ताल जारी रहेगी।

बीपी सिंह का वापस लौटने से इंकार

भले ही एयू में हड़ताल खत्म हो गई हो। लेकिन इस बात को लेकर विरोधाभाष बना हुआ है कि आखिर इस विकट स्थिति में रजिस्ट्रार का काम कौन संभालेगा। मालूम हो कि कार्यवाहक रजिस्ट्रार प्रो। बीपी सिंह ने अपना इस्तीफा दे दिया था। लेकिन कुलपति ने इसे मंजूर नहीं किया। जिसके बाद उनके दोबारा से चार्ज संभाल लेने की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन रजिस्ट्रार ने एक बार फिर कुलपति को स्पष्ट शब्दों में कह दिया है कि वे दोबारा से चार्ज पर नहीं आएंगे। प्रो। सिंह ने कहा कि उनके पास इस काम को देखने के लिए ज्यादा समय नहीं है।

फ्0 जुलाई को आएगा बीए फ‌र्स्ट इयर का रिजल्ट

वहीं परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर एचएस उपाध्याय ने कहा है कि वे फ्0 जुलाई को वार्षिक परीक्षा बीए फ‌र्स्ट इयर का रिजल्ट घोषित कर देंगे। इसके बाद दो दिनों के भीतर बीए सेकेंड इयर का भी परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। प्रो। उपाध्याय ने कहा कि मार्कशीट, माईग्रेशन, डिग्री के वितरण की बहाली भी सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा स्क्रुटनी और बैक पेपर एग्जाम की तैयारियां में भी तेजी लायी जाएगी।